National Crime Records Bureau : ‘हिट अँड रन’ की घटनाओं में अधिकांश आरोपी निर्दोष मुक्त होते हैं !

(‘हिट अँड रन’ की घटनाओं में मार्ग पर हुई दुर्घटना के उपरांत चालक घटनास्थल से भाग जाते हैं और पुलिस को जानकारी नहीं देते ।)

नई देहली – राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो के वर्ष २०२२ के आंकडों के अनुसार ‘हिट अँड रन’ की घटना से संबंधित अधिकांश आरोपी आरोप प्रमाणित न होने के कारण निर्दोष मुक्त हुए हैं ।

१. पीछले ५ वर्षाें में दंड की मात्रा ५० प्रतिशत से भी अल्प रही । केवल अपवाद के रुप में वर्ष २०२० में ५८.१ प्रतिशत एवं २०२१ में यह मात्रा ५१.९ इतनी रही । अन्य गंभीर अपराधों में दंड की मात्रा और भी अल्प है । वर्ष २०२२ में हत्या के अभियोगों में दंड की मात्रा ४३.८ प्रतिशत, तो अगुवा करना तथा अगुवा करने का प्रयास करना, इसमें यह मात्रा ३३.९ प्रतिशत थी ।

२. पीछले ५ वर्षाें में हिट अँड रन के प्रलंबित प्रकरणों की संख्या बढ गई है । वर्ष २०१८ में प्रलंबित की मात्रा ९०.४ प्रतिशत थी, तो वर्ष २०२२ में बढकर वह ९३ प्रतिशत हुई ।

संपादकीय भूमिका 

आरोपी निर्दोष मुक्त होते हैं, इसका अर्थ यह है कि वास्तव में उन्होंने अपराध किया है अथवा नहीं, यह पुलिस प्रमाणित नहीं कर सकी ! इसके अतिरिक्त ‘यदि आरोपी निर्दोष मुक्त होते हैं, तो अपराध किसने किया ?’, यह प्रश्न अनुत्तरित ही रह जाता है ! ऐसे में इस पूरी घटना का अध्ययन करने की प्रणाली निर्माण करना आवश्यक हो जाता है !