Guinness World Record : गुजरात में एक साथ ४ हजार से अधिक नागरिकों का सूर्य नमस्‍कार: ’गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्‍स’ में प्रविष्‍ट!

मेहसाणा (गुजरात) – १ जनवरी को मोढेरा सूर्य मंदिर सहित १०८ स्‍थानों पर ४ हजार से अधिक नागरिकों ने एक साथ सूर्य नमस्‍कार किया तथा ’गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्‍स’ में एक नया कीर्तिमान स्‍थापित किया । इस अवसर पर गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल, गृह मंत्री हर्ष सांघवी तथा ‘गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्‍स’ के इंस्‍पेक्‍टर स्‍वप्‍निल डांगरीक उपस्‍थित थे । इसकी जानकारी स्‍वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ’एक्‍स’ से दी । उन्‍होंने कहा कि गुजरात ने एक विशेष उपलब्‍धि के साथ वर्ष २०२४ का स्‍वागत किया है । एक ही समय में १०८ स्‍थानों पर सबसे अधिक संख्‍या में लोगों द्वारा सूर्य नमस्‍कार करने का रिकॉर्ड ’गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्‍स’ में दर्ज किया गया ।

हमारी संस्‍कृति में ’१०८’ अंक का विशेष महत्‍व है । जिन प्रसिद्ध स्‍थानों पर यह विश्‍व रिकॉर्ड बना, उनमें मोढेरा का सूर्य मंदिर भी सम्‍मिलित है ।

वहां कई लोगों ने सूर्य नमस्‍कार गतिविधि में सहभाग लिया । यह कहते हुए कि यह योग तथा सांस्‍कृतिक विरासत के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का सच्‍चा प्रमाण है, प्रधानमंत्री मोदी ने सभी नागरिकों से सूर्य नमस्‍कार को अपनी दिनचर्या का भाग बनाने की भी अपील की ।