धर्मांध मुसलमानों द्वारा किए तीव्र विरोध के कारण ‘एन.आई.टी. श्रीनगर’ ने हिन्दू विद्यार्थी को किया बर्खास्त !

  • मोहम्मद पैगंबर के संबंध में कथित आपत्तिजनक पोस्ट करने के कारण कार्यवाही !

  • विश्वविद्यालय परिसर में मुसलमानों का आंदोलन, सामाजिक माध्यमों द्वारा भी विरोध !

श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर) – यहां के ‘एन.आई.टी. श्रीनगर’ में पढने वाले एक हिन्दू विद्यार्थी पर मोहम्मद पैगंबर के विषय में कथित आपत्तिजनक पोस्ट करने का आरोप लगाया गया है । इस पर विश्वविद्यालय परिसर में मुसलमान विद्यार्थियों ने आंदोलन किया । इस समय ‘लब्बैक या रसूल अल्लाह’ (अल्लाह, हम आपके लिए उपस्थित हैं) और ‘अल्लाह- हु- अकबर’ (अल्लाह महान है) ऐसे नारे लगाए गए । इस आंदोलन को हमास समर्थक तथा पाकिस्तान क्रिकेट खिलाडियों के ‘प्रोफाइल फोटो’ वाले सामाजिक माध्यमों के खातों से भी प्रसारित किया गया । इस पर पुलिस ने आरोपी विद्यार्थी के विरोध में अपराध प्रविष्ट किया है । विश्वविद्यालय प्रशासन ने तो आरोपी विद्यार्थी को बर्खास्त कर आगे के सभी ‘सेमेस्टर्स’ के लिए (परीक्षाओं के लिए) अपात्र घोषित किया है । यह संपूर्ण घटना २८ नवंबर के दिन हुई ।

१. स्थानीय प्रसार माध्यमों द्वारा दी जानकारी के अनुसार संबंधित आरोपी हिन्दू विद्यार्थी ने उसके व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम खाते के ‘स्टेटस’ पर मोहम्मद पैगंबर के संबंध में एक कथित आपत्तिजनक वीडियो प्रसारित किया था । अनेक लोगों ने यह वीडियो हमास के संस्थापक के लडके की होने की बात बताई है ।

२. हिन्दू विद्यार्थी ने केवल उपर्युक्त वीडियो प्रसारित किया इसलिए नहीं, बल्कि उसकी प्रेमिका एक मुसलमान छात्रा होने के कारण श्रीनगर के कट्टरवादी मुसलमानों का आरोपी विद्यार्थी पर रोष है’, ऐसा कहा जा रहा है ।

संपादकीय भूमिका 

  • धर्मांध मुसलमानों द्वारा विरोध करने के उपरांत आरोपी हिन्दू विद्यार्थी को बर्खास्त किया जाना, याने कश्मीर भारत में है या पाकिस्तान में ?
  • हिन्दुओं के देवी-देवताओं के संबंध में समाजवादी पार्टी के स्वामी प्रसाद मौर्य नियमित आपत्तिजनक विधान कर रहे हैं, तो उनके विरोध में इस प्रकार की कोई भी कार्यवाही क्यों नहीं होती ? ‘हिन्दुओं में असहिष्णुता का ही यह परिणाम है’, ऐसा किसी को लगकर उसने मुसलमानों जैसा हिंसक होने का विचार किया तो उसके इस कृत्य के लिए भारतीय व्यवस्था किसे उत्तरदायी ठहराएगी ?