Freebies Distribution In Assembly Elections : १ हजार ७६० करोड़ रुपयों की दारू, नशीले पदार्थ तथा नकद धनराशि जब्त !

  • ५ राज्यों में विधानसभा के चुनाव

  • सामने आया है कि मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए वस्तुएं तथा पैसे बांटे जाते हैं !

नई देहली – राजस्थान, मिजोरम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगड तथा तेलंगाना इन ५ राज्यों में विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं । इस संदर्भ में केंद्रीय चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव की कालावधि में इन ५ राज्यों से अभी तक १ हजार ७६० करोड़ रुपयों की दारू, नशीले पदार्थ, नकद धनराशि तथा कीमती धातुएं जब्त की गईं हैं । यह आंकडे इन राज्यों में वर्ष २०१८ में हुए विधानसभा के चुनाव में हुए जब्त की धनराशि की ७ गुणा है । पिछले समय २३९ करोड १५ लाख रुपयों की वस्तुएं जब्त की गई थीं । अभी जब्त की गई वस्तुएं तथा पैसे मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए बांटे जाने थे । चुनाव आयोग ने चुनाव की घोषणा करने से, अर्थात ९ अक्टूबर से इन वस्तुओं को जब्त करना आरंभ कर दिया था ।

चुनाव आयोग के कहे अनुसार, इससे पहले चुनाव हुए ६ राज्यों में (हिमाचल प्रदेश, नागालैंड, मेघालय, त्रिपुरा, गुजरात तथा कर्नाटक) १ हजार ४०० करोड़ रुपयों की वस्तुएं जब्त की गईं । जो इन राज्यों में पिछले चुनावों में हुई जब्त की धनराशि की ११  गुणा है ।

संपादकीय भूमिका 

मतदाताओं को दारू, पैसे आदि बांटे जाते हैं, यह सभी को पता है । इसमें नया कुछ नहीं हैं । विश्व के सबसे बडे लोकतंत्र भारत में ऐसा वर्षों से होता आ रहा है, यह भारतीयों के लिए लज्जाजनक है !