मांडर (झारखंड) के ४ मंदिरों में देवताओं की मूर्तियों की तोडफोड; सहस्रों हिन्दू सडक पर !

तोडफोड करनेवालों को फांसी देने की मांग !

सहस्रों हिन्दू सडक पर

रांची (झारखंड) – रांची जनपद के मांडर में हिन्दुओं के ४ मंदिरों में तोडफोड की घटनाएं घटी । मंदिर की मूर्तियों की भी तोडफोड होने की बात सामने आने पर आक्रोशित जनता ने तीव्र आंदोलन किया । १७ नवंबर को सवेरे ये घटनाएं हुई । तदुपरांत कुछ घंटों में ही सहस्रों हिन्दू हाथ में लाठियां लेकर एकत्रित हुए । उन्होंने रांची-डाल्टनगंज राष्ट्रीय महामार्ग क्र. ७५ विविध स्थानों पर बंद किया । परिस्थिति नियंत्रण में लाने के लिए पुलिसकर्मियों के साथ पुलिस अधिकारी भी बडी संख्या में घटनास्थल पर उपस्थित हुए । वे लोगों को शांत रखने का प्रयास कर रहे थे ।

आंदोलन में महिलाएं भी भारी संख्या में सम्मिलित

१. इस आंदोलन में महिलाएं भी भारी संख्या में सम्मिलित हुई थी ।

२. मंदिरों पर आक्रमण करनेवालों को बंदी बनाकर फांसी का दंड देने की मांग इस समय की गई । सडक पर टायर भी जलाए गए ।

३. पुलिस ने आश्वासन दिया है कि तोडफोड करनेवालों को बंदी बनाया जाएगा ।

४. झारखंड भाजपा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने धार्मिक स्थलों की तोडफोड की घटनाओं के संदर्भ में खेद व्यक्त किया और किसी एक धर्म के लोगों की भावनाएं आहत करने का प्रयत्न किया जा रहा है, ऐसा आरोप किया । तोडफोड करनेवालों को तत्काल बंदी बनाने की मांग भी उन्होंने की ।

संपादकीय भूमिका 

  • यदि अन्य धर्मियों के धार्मिक स्थलों की ऐसी तोडफोड हुई होती, तो अब तक पूरे झारखंड में ही नहीं; किंतु पूरे देश में दंगे होते, इस वस्तुस्थिति को नकारा नहीं जा सकता !
  • झारखंड में हिन्दूद्वेषी झारखंड मुक्ति मोर्चा की सरकार होने से क्या हिन्दू देवताओं की मूर्तियां खंडित करनेवालों के विरुद्ध कोई कार्यवाही होगी ? यह एक प्रश्न ही है !