पाकिस्तान से सऊदी अरेबिया में भीख मांगने जा रहे १६ पाकिस्तानियों को हवाई जहाज से नीचे उतारा गया !

मुलतान (पाकिस्तान) – विश्व में भीख मांगते हुए पकडे जानेवाले लोगों में सर्वाधिक अर्थात ९० प्रतिशत लोग पाकिस्तानी होते हैं । स्वयं पाकिस्तान सरकार की ओर से एक समिति द्वारा ही ऐसा बताया जाने के उपरांत दो ही दिनों में पाकिस्तान के मुलतान से सऊदी अरेबिया में जानेवाले पाकिस्तानी भिखारियों को हवाई जहाज से नीचे उतारा गया । इनमें ११ महिलाएं, ४ पुरुष एवं १ बच्चा है । ये सब हज यात्रा के नाम पर सऊदी अरेबिया में जा रहे थे । अधिक पूछताछ के लिए उन्हें बंदी बनाया गया है ।

हवाई अड्डे के अधिकारियों ने इन सभी की पूछताछ की, तब उन्होंने यह स्वीकार किया कि भीख मांगकर जो धन वे कमानेवाले थे, उसमें से आधा धन वे उन्हें वहां भेजने का प्रबंध करनेवाले लोगों को देनेवाले थे ।

संपादकीय भूमिका

  • यथा राजा तथा प्रजा ! क्या अब अन्य देशों के पास भीख मांगने हेतु जानेवाले पाकिस्तान के राज्यकर्ताओं को भी इस प्रकार हवाई जहाज से नीचे उतारने का साहस दिखाया जाएगा ?
  • पाकिस्तान की इस स्थिति को देख भारत में रहनेवाले पाकप्रेमियों को भारत का महत्त्व ध्यान में आने की अपेक्षा नही कर सकते; क्योंकि ‘भारत को इस्लाममय करना’, यही उनका एकमात्र उद्देश्य है, यह समझ लें !