चीन ने भारत की सीमा पर किए हैं अनेक निर्माण कार्य !

भारतीय सेना के सीमा सडक संगठन के महासंचालक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी की जानकारी !

नई देहली – पिछले ३ वर्षों से चीन द्वारा भारत सीमा पर अनेक निर्माण किए जा रहे हैं । पिछले कुछ वर्षों में चीन ने ८ सहस्र करोड रुपए खर्च कर ३०० परियोजनाएं पूर्ण की हैं, ऐसी जानकारी भारतीय सेना के सडक संगठन के महासंचालक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने पत्रकारों से बात करते समय दी ।

अगले ४-५ वर्षों में चीन को पीछे करेंगे ! 

राजीव चौधरी ने कहा कि भारत सरकार द्वारा चीन सीमा पर रास्तों का निर्माण करने के लिए आर्थिक प्रयोजन करने से पिछले ३ वर्षों में हमने यहां २९५ सडकों का निर्माण किया है । साथ ही पुल, गुफाएं और जहाजों के लिए हवाई पट्टी बनाई है । अगले ४ माह में हमारी ६० परियोजनाएं पूरी होने वाली हैं । हमने विश्व की सबसे ऊंचाई पर सडक का निर्माण किया है । डेमचोक में समुद्रतल से १९ सहस्र फुट ऊंचाई पर सडक निर्माण की है । हमारा विभाग अत्यंत जल्द गति से काम कर सरकार को सहायता कर रहा है । इस कारण हम अगले ३-४ वर्षो में चीन को पीछे छोडेंगे ।

पहले की कांग्रेस सरकार की अपेक्षा अभी की सरकार ने परियोजनाएं पूर्ण करने के लिए किया प्रोत्साहित !

राजीव चौधरी ने आगे कहा कि, पिछली कांग्रेस सरकार प्रत्यक्ष सीमा रेखा पर सडक निर्माण को लेकर दुविधा स्थिति में थी । वर्ष २००८ में तत्कालीन रक्षामंत्री एंथनी को लगता था, ‘भारत ने चीन सीमा पर रास्तों का निर्माण किया, तो चीन इसका प्रयोग भारत के विरोध में ही करेगा’, लेकिन आज की सरकार ने अलग ढंग से विचार कर हमें परियोजनाएं पूर्ण करने के लिए प्रोत्साहन दिया और दे रही है । पिछले ६० वर्षों में यहां दो ही गुफाओं का निर्माण किया गया, लेकिन हमने पिछले ३ वर्षों में ४ गुफाओं का निर्माण किया और वर्तमान में १० गुफाओं का कार्य प्रगति पर है । अगले वर्ष तक यह पूर्ण हो जाएगा । इसके उपरांत और ८ गुफाओं के निर्माण की योजना है । सर्दियों में बर्फ गिरने से रास्ते बंद होते हैं, तब इन गुफाओं का अधिक लाभ होने होगा ।

संपादकीय भूमिका

चीन को जैसे का तैसा प्रत्युत्तर देने के लिए भारत को भी उतनी ही तैयारी करने की आवश्यकता है !