विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की बडी उपलब्धि ! – रूस के राष्ट्रपति पुतिन

चंद्रयान-३ की सफलता पर पूरे विश्व ने किया भारत का अभिनंदन !

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

नई देहली – चंद्रमा पर भारतीय अंतरिक्ष यान के सफलतापूर्वक उतरने के उपरांत पूरे विश्व से भारत की प्रशंसा एवं  अभिनंदन किया जा रहा है । रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन किया है । उन्होंने कहा कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में यह भारत की बहुत बडी उपलब्धि है ।

अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने के लिए भारत का अनन्य अभिनंदन । इस अभियान में सम्मिलित सभी वैज्ञानिकों एवं अभियंताओं की यह अविश्वसनीय उपलब्धि है । हमें इस अभियान में आपके साथ सम्मिलित होने पर गर्व है ।

अमेरिका की अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था ‘नासा’ ने भी भारत का अभिनंदन किया है । नासा ने कहा, ‘चंद्रमा पर सफलतापूर्वक अंतरिक्ष यान उतारने वाला चौथा देश बनने के लिए भारत का अभिनंदन । हम इस अभियान में भारत का सहयोग करके बहुत संतुष्ट हैं ।’

१. ब्रिटेन के अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यूके.एस.ए. ने कहा कि भारत ने इतिहास रच दिया है । विज्ञान के क्षेत्र में इतनी बडी सफलता प्राप्त करने के लिए भारत का अभिनंदन ।

२. ऑस्ट्रेलियाई अंतरिक्ष संस्था ने लिखा कि इसरो ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर अंतरिक्ष यान उतारा है । इससे मानव जाति को चंद्रमा को अच्छी तरह से समझने में सहायता मिलेगी । इस उपलब्धि के लिए इसरो का अभिनंदन ।

३. भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलान ने कहा, ‘

इसरो तथा भारत का हार्दिक अभिनंदन । चंद्रयान-३ की यह उपलब्धि अद्वितीय है, क्योंकि अभी तक कोई भी देश चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव तक नहीं पहुंच पाया है । आपकी सफलता हम सभी को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव तक पहुंचने के लिए प्रेरित करेगी ।’

४. नेपाल के विदेश मंत्री एन.पी. सऊद ने कहा कि चंद्रयान-३ के सफल प्रदर्शन के लिए भारत का हार्दिक अभिनंदन । यह न केवल हमारे भारतीय मित्रों के लिए राष्ट्रीय गौरव का क्षण है, अपितु अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की प्रगति में एक मील का पत्थर भी है । यह उपलब्धि आपके जीवन को उन्नत बनाने में योगदान देगी ।

५. मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने कहा कि भारत ने इतिहास रच दिया । भारत का पडोसी होने पर हमें गर्व है। यह संपूर्ण मानवता की उपलब्धि है ।’ अंतरिक्ष अन्वेषण के नए मार्ग प्रशस्त हो रहे हैं । इतिहास रचने के लिए भारत का अभिनंदन ।´