भारत ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर की ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ !

पाकिस्तान का आरोप; रक्षा मंत्रालय की ओर से इसका खंडन

(सर्जिकल स्ट्राइक अर्थात नियोजित ठिकानों पर किया गया सैनिकी आक्रमण, जिस कारण आसपास के परिसर की हानि नहीं होती ।)

नई देहली – एक हिन्दी दैनिक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार १० अगस्त की रात भारत ने पाकिस्तान सीमा में घुसकर ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ की । भारतीय सेना के विशेष दल के १२ से १५ कमांडो ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी में तरकुंडी सेक्टर और पुंछ की भिंभर गली में रात के समय चलकर प्रत्यक्ष नियंत्रण रेखा पार की । पाकव्याप्त कश्मीर में लगभग ढाई किलोमीटर अंदर जाकर कोटली जिले में आतंकवादियों के ४ ‘लॉन्चिंग पैड’ (हथियार अथवा रॉकेट नियोजित स्थान पर छोडे जाने का स्थान) नष्ट किए । साथ ही लगभग ७ से ८ आतंकवादियों को मार गिराया । केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने इस कार्यवाही का खंडन करते हुए कहा है कि, इस प्रकार की ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ नहीं हुई । भारत ने पाकिस्तान से भारत में घूसखोरी करने वाले आतंकवादियों के प्रयास को निष्फल किया है ।

मंत्रालय द्वारा दी जानकारी के अनुसार जम्मू-कश्मीर के बालाकोट सेक्टर में आतंकवादियों का एक समूह घूसखोरी करने का प्रयास कर रहा था । २१ अगस्त की सुबह खराब मौसम का लाभ उठाकर आतंकवादियों द्वारा नियंत्रण रेखा पार करने का प्रयास करने की बात भारतीय सैनिकों को ध्यान में आई । इस समय सैनिकों ने बडी मात्रा में गोलीबारी चालू की । जिसमें १ आतंकवादी उसी स्थान पर मारा गया, तो अन्य आतंकवादी पीछे हट गए । इसके उपरांत सैनिकों ने खोज मुहिम चालू की । इस समय एक एके-४७, दो मैगजीन, दो ग्रेनेड, ३० जिंदा कारतूस और पाकिस्तान में बनी दवाइयां जब्त की गईं ।

संपादकीय भूमिका

कल यदि भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक की, तो भी पाकिस्तान इसका उत्तर देने में असमर्थ ही है, यह भी उतना ही सत्य है ! मूल रूप से पाकिस्तान से नियमित हो रही आतंकवादियों की घूसखोरी को ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ आदि करने की अपेक्षा पाकिस्तान को एक ही बार में समाप्त करने के लिए प्रयास होना चाहिए !