नूंह में हुआ हिंसाचार था पाक द्वारा लगाई चिंगारी का परिणाम  !

यूट्यूब पर जिशान मुश्ताक ने पाक के सरकारी इंटरनेट सेवा का उपयोग कर प्रसारित करता था भडकानेवाले वीडियो !

जिशान मुश्ताक

नूंह (हरियाणा) – यहां मुसलमानों द्वारा किए गए हिंसाचार का संबंध अब पाकिस्तान से हाेना, सामने आ रहा है । हरियाणा पुलिस हिंसाचार से संबंधित २ सहस्र ३०० वीडियोज का अन्वेषण कर रही है । इससे यह उजागर हुआ है कि जिशान मुश्ताक ‘अहसान मेवाती’ नामक पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल द्वारा नूंह में मुसलमानों को भडका रहा था । इस चैनल पर उसने बजरंग दल के कार्यकर्ता मोनू मानेसर को मारने की धमकी भी दी थी ।

जिशान ने ३१ जुलाई को हुए दंगों की वीडियो उसी दिन फेसबुक एवं यूट्यूब पर पोस्ट की थी । पुलिस द्वारा संशय व्यक्त किया जा रहा है कि इससे उसने नूंह में बडी संपर्कयंत्रणा निर्माण की है । उसके सभी वीडियो पाक के बहावलपुर से प्रसारित हुए हैं । अहसान मेवाती यूट्यूब चैनल के ८० सहस्र सदस्य हैं और उसके वीडियो ८५ लाख से अधिक बार देखे गए हैं । अहसान ने फेसबुक पर लिखा है कि वह राजस्थान के अलवर का निवासी है ।

३१ जुलाई को जिशान अपने वीडियोज इस्लामाबाद के ‘पाकिस्तान एज्युकेशन एंड रिसर्च नेटवर्क’ नामक पाक सरकार की इंटरनेट सेवा का उपयोग कर प्रसारित करने की बात भी सामने आ रही है । इस व्यवस्था द्वारा पाक की शैक्षिक संस्थाओं को इंटरनेट की आपूर्ति की जाती है । (इस हिंसाचार के पीछे सीधे पाकिस्तानी सरकार एवं ‘आइ.एस्.आइ.’ का ही हाथ तो नहीं, इसकी छानबीन होनी चाहिए ! – संपादक) 

संपादकीय भूमिका 

ऐसी घटनाओं से बारंबार यही सामने आ रहा है कि ‘देशभर में जहां-जहां हिन्दुओं पर आक्रमण किए जाते हैं, उनका संबंध हिन्दूद्वेषी पाकिस्तान से होता है ।’ इसके विरोध में अब भारत सरकार को कठोर कदम उठाने की आवश्यकता है  !