रतलाम में आतंकी संगठन ‘अल सुफा’ के ठिकानों पर राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण की छापेमारी !

आतंकवादी गतिविधियों के प्रशिक्षण स्थल ´पोल्ट्री फार्म´ को बंद कर दिया गया !

रतलाम (मध्य प्रदेश) – राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण(‘एन.आई.ए.’) ने रतलाम जिले के जुलवानिया गांव में आतंकवादी संगठन ‘अल सुफा’ से संबंधित एक ठिकाने पर छापा मारा । इस संगठन के आतंकी इमरान के ´मुर्गी पालन केंद्र´ को ताला लगा कर प्रतिबंधित कर दिया गया । इस स्थान पर बम निर्माण करने का प्रशिक्षण दिया जाता था । इमरान एवं उसके सहयोगी आतंकी षड्यंत्र रचने के लिए इस स्थान का उपयोग कर रहे थे । इमरान पर जयपुर में आक्रमण करवाने का आरोप है ।

३० मार्च, २०२२ को राजस्थान आतंकवाद निरोधी दल एवं विशेष कृति गुट ने चित्तौडगढ जिले के निम्बाहेडा में विस्फोटकों के साथ ३ अल सुफा आतंकवादियों को बंदी बनाया । वे जयपुर में अलग-अलग स्थानों पर बम विस्फोट करने वाले थे । उससे पूछताछ में रतलाम के संबंध में जानकारी मिली । इसके उपरांत कुछ लोगों को बंदी बनाया गया । इसमें इन सबका सूत्रधार इमरान खान भी सम्मिलित है । वह बम बनाने तथा अन्य प्रकार के आतंकवादी कुकृत्यों का प्रशिक्षण दे रहा था ।

‘अल सुफा’ नामक इस संगठन पर आतंकी संगठन ‘इस्लामिक स्टेट’ का प्रभाव है । इसकी स्थापना वर्ष २०१२ में रतलाम में की गई थी । उस समय इस संगठन में ४० से ५० आतंकी थे । कालांतर में इसका विस्तार किया गया । वर्ष २०१४ में इसी संगठन ने रतलाम में बजरंग दल नेता कपिल राठौड एवं उनके उपहार गृह में कार्यरत पुखराज की हत्या कर दी थी । इसके साथ ही वर्ष २०१७ में रतलाम में तरुण सांखला की भी हत्या की थी ।