मणिपुर में ईसाई कुकी आतंकियों द्वारा किए गए आक्रमण में ९ लोगों की मौत !

नई देहली – विगत लगभग डेढ माह से ईसाई कुकी आतंकवादी एवं हिन्दू मैतेई के मध्य संघर्ष चल रहा है । कुछ दिनों के लिए शांत हुआ संघर्ष गत दो दिनों से पुनः बढ गया है । खामेलोक गांव में हिंसात्मक गतिविधियां हुईं । १३ जून की रात्रि में कुकी आतंकवादियों ने यहां के मैतेई बहुल क्षेत्र में हुए आक्रमण में ९ लोगों की मौत हो गई, तो १० लोग घायल हुए हैं । कहा जाता है कि आक्रमणकारियों के पास अत्याधुनिक शस्त्रास्त्र थे ।

१. यहां के फौगाकचाओ इखाई गांव में कुकी समुदाय के लोग मैतेई के क्षेत्रों में छावनी बनाने का प्रयास कर रहे हैं । ऐसे में कुकी आतंकवादी एवं सुरक्षा बल के सैनिकों में गोलीबारी हुई ।

२. राज्य में १५ जून तक इंटरनेट बंद रखा गया है ।

३. पूर्वोत्तर समन्वयक समिति के अध्यक्ष एवं असम के मुख्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कुछ दिन पूर्व ही मणिपुर की हिंसा का ब्योरा लिया है । वे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भेंट कर उनको परिस्थिति का पूर्ण ब्योरा प्रस्तुत करेंगे ।

४. यह सामने आया है कि कुकी आतंकवादी मैतेई समुदाय के लोगों को ढूंढने के लिए ड्रोन का उपयोग करते हैं । विष्णुपुर जिले के फोइगक्चाओ इखाई गांव के लोगों को ये ड्रोन प्राप्त हुए हैं ।

५. अबतक हुई हिंसा में कुल १०० से अधिक लोगों की मौत हुई है तथा ३२० लोग घायल हुए हैं, जबकि ४७ सहस्त्र लोग आश्रित के रूप में सहायता शिविरों में रह रहे हैं ।

संपादकीय भूमिका 

कुकी आतंकवादियों पर कार्रवाई करने के लिए केंद्र सरकार को कडे कदम उठाने आवश्यक !