(इनकी सुनिए…) ‘पुल के निर्माण में त्रुटि रहने से वह ध्वस्त हुआ !’ – तेजस्वी यादव, बिहार के उप मुख्य मंत्री

  • भागलपुर (बिहार) यहां गंगानदी पर निर्माण किया जा रहा पुल ध्वस्त हो गया !

  • बिहार के उप मुख्य मंत्री तेजस्वी यादव का दावा !

  • १ सहस्र ७५० करोड रुपए व्यय कर निर्माण किया जा रहा था यह पुल !

  • गत ११ वर्षों से चल रहा था निर्माण कार्य !

भागलपुर (बिहार) – यहां सुलतानगंज-अगुवानी क्षेत्र में गंगानदी पर बन रहा पुल ४ जून की शाम ढह गया । इस समय यहां काम कर रहे २ सुरक्षारक्षक लापता हैं । राज्य आपातकालीन सहायता दल उनको ढूंढ रहे हैं । इस घटना के संदर्भ में राज्य के उप मुख्य मंत्री तेजस्वी यादव ने दावा करते हुए कहा ‘आपको जानकारी होगी कि गत वर्ष पुल का कुछ भाग गिरने के पश्चात हमने जांच की मांग की थी । तब ‘आइआइटी रुडकी’ के अध्ययन के उपरांत पुल का निर्माण दोषपूर्ण होने की बात सामने आयी थी । तदनंतर हमने पुल गिराने को कहा ।’ पथ निर्माण  विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा ‘पुल का निर्माण करनेवाली कंपनी को काली सूची में डाला गया है एवं अपराध भी प्रविष्ट किया जाएगा ।’

यह पुल ‘एस.पी. सिंगला’ नामक कंपनी निर्माण कर रही थी । यह पुल खगडिया एवं भागलपुर जिलों को जोडने के लिए निर्माण किया जा रहा था । गत वर्ष २७ अप्रैल को इसी पुल का कुछ भाग नदी में जा गिरा था । ३ किलोमीटर लंबा यह पुल १ सहस्र ७५० करोड रुपए व्यय कर तैयार किया जा रहा था । कहा जाता है कि वर्ष २०१२ से इसका निर्माण चल रहा था । भाजपा ने इस घटना के लिए मुख्य मंत्री नितीश कुमार का त्यागपत्र मांगा है ।

संपादकीय भूमिका 

  • सैकडों करोड रुपए व्यय कर निर्माण किए गए पुल का काम निकृष्ट स्तर का होने तक क्या बिहार की राजद एवं जनता दल (संयुक्त) की सरकारें सोई हुई थीं ?
  • अब तक हुआ सब व्यय संबंधित सरकारी अधिकारी, मंत्री एवं निर्माण कार्य कंपनी द्वारा वसूल करना चाहिए । इसके लिए बिहार की जनता को संगठित होकर मांग करनी चाहिए !