पुलिस पर पुलवामा की भांति घातक आक्रमण करने की तैयारी में नक्सली !

पुलिस पूछताछ में उग्र नक्सली द्वारा जानकारी !

नक्सली

नागपुर (महाराष्ट्र) – नक्सलवादी पुलिस के विरुद्ध पुलवामा की भांति घातक आतंकवादी आक्रमण करने की तैयारी में हैं, यह जानकारी मिली है । महाराष्ट्र के पडोसी राज्य में एक उग्र नक्सली को बंदी बनाने के उपरांत उसकी जांच करते समय यह जानकारी मिली ।

१. बंदी बनाए गए नक्सली ने मान्य किया है कि तेलंगाना राज्य की पुलिस को दी गई जानकारी में नक्सलवादी विशेष ‘डायरेक्शनल माईन्स’ तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं ।

२. सामने आया है कि नक्सलियों द्वारा चौकोर आकार के बॉक्स में विस्फोटक रखकर ट्रैक्टर अथवा बोलेरो जैसे वाहन से दुर्गम क्षेत्र की सशस्त्र पुलिस चौकियों पर आक्रमण की योजना थी ।

३. इसके अतिरिक्त बंदी बनाए गए उग्र नक्सली ने पुलिस से कहा कि नक्सलवादी ‘लोडेड ड्रोन’ द्वारा आक्रमण करने की तैयारी में थे ।

४. गडचिरोली के साथ ही छत्तीसगढ के अनेक स्थानों पर नक्सलियों ने पुलिस की गुप्त छानबीन के लिए अनेक बार ड्रोन का उपयोग पहले भी किया है; परंतु अब प्रथम बार ही नक्सलियों ने ड्रोन के माध्यम से पुलिस पर विस्फोटकों की सहायता से आक्रमण करने का कार्य आरंभ किया है ।

५. विशेष बात यह है कि इससे पूर्व कश्मीर के श्रीनगर में विमानतल (एयरपॉर्ट) पर इसी प्रकार से ड्रोन आक्रमण किया गया था । इसलिए महाराष्ट्र के साथ ही छत्तीसगढ, मध्य प्रदेश एवं तेलंगाना राज्यों की पुलिस सावधान हो गई है ।

६. नोटबंदी के निर्णय के उपरांत माओवादी २ सहस्र रुपए के नोट्‌स अदला-बदली करने के लिए बहुत परिश्रम उठाते हुए नजर आ रहे हैं । रांजणगाव में २ नक्सल समर्थकों को ६ लाख रुपए मूल्य के नोट्‌स अदला-बदली करते समय बंदी बनाया गया था । उस अन्वेषण में माओवादी २ सहस्र रुपए के नोट्स की अदला-बदली करने के लिए ठेकेदार एवं व्यापारी पर दबाव डाल रहे हैं ।

७. गडचिरोली जिले के एटापल्ली ताल्लुक के तोडगट्टा से छत्तीसगढ राज्य के शिलगर में नक्सल समर्थक आंदोलन के लिए पैसा भेजा जा रहा है, यह ध्यान में आया है । इस कारण गडचिरोली जिले के प्रत्येक पुलिस थाने को सावधानी रखने की चेतावनी दी गई है ।

संपादकीय भूमिका

नक्सलवाद की समस्या स्थायी रूप से मिटाने के लिए सरकार को कडे कदम उठाना आवश्यक !