गत ३० वर्षों में स्पेन में मुसलमानों की लोकसंख्या में १० गुना वृद्धि  !

देश में २ सहस्र मस्जिदें और ५३ इस्लामी संगठन !

माद्रीद (स्पेन) गत ३० वर्षों में स्पेन जैसे यूरोपीय देश में मुसलमानों की लोकसंख्या १० गुना बढ गई है । यह जानकारी स्पेन के  ‘सेक्रेटरी ऑफ द इस्लामिक कमीशन’ने एक ब्योरे में दी है ।  यद्यपि कहा जाता है कि स्पेन में मुसलमानों की लोकसंख्या २५ लाख से आगे चली गई है, परंतु इस आयोग के मुहम्मद अजाना का कहना है कि संख्या ३० लाख से भी अधिक है ।

१. मुहम्मद अजाना का कहना है कि पहले यहां के मुसलमानों की लोकसंख्या में अनिवासी अधिक थे; परंतु अब मुसलमान नागरिक के रूप में उनकी संख्या अधिक हो गई है । १० लाख से अधिक मुसलमान स्पेन के नागरिक हैं । अन्य मुसलमानों में अनिवासी हैं । उसमें मोरक्को, पाकिस्तान, बांगलादेश, अलजीरिया एवं सेनेगल देशों से आए हुए मुसलमान हैं । अधिकांश मुसलमान स्पेन के औद्योगिक शहरों में रहते हैं ।

२. ‍वर्तमान में स्पेन में ५३ मुसलमान संगठन हैं और २ सहस्र से भी अधिक मस्जिदें हैं । इसके साथ ही ४० कब्रिस्तान हैं । मुहम्मद अजाना ने बताया कि ‘मस्जिद बनाने के लिए सरकार से अनुमति लेनी होती है । तब उसमें अडचनें आती हैं ।’

३. स्पेन के आंदालुसिया शहर में प्रत्येक शुक्रवार को अनेक लोग इस्लाम स्वीकारते हैं । इस प्रक्रिया को यहां‘शहादा’कहा जाता है । यहां की ग्रैंड मस्जिद में यह धर्मांतर किया जाता है । इस मस्जिद में एक पादरी ने भी इस्लाम स्वीकारा था ।

४. ‘स्पैनिश इस्लामिक सोसाइटी असोसिएशन’ एवं‘ग्रानाडा ग्रैंड मॉस्क फाउंडेशन’के अध्यक्ष उमर देल पोजो ने कहा कि कोरोना महामारी के काल में धर्मांतर में वृद्धि हुई थी । ग्रानाडा में ३६ सहस्र मुसलमान हैं, उनमें से ३ सहस्र ७०० जन धर्मांतरित मुसलमान हैं । धर्मांतर के छायाचित्र एवं वीडियो प्रसारित होते हैं ।

संपादकीय भूमिका 

बहुसंख्यक ईसाइयों का यूरोप देश भविष्य में मुसलमानबहुल हो जाए तो आश्चर्य नहीं !