(इनकी सुनिये….) ‘भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाएंगे’ ऐसा कहने की क्या आवश्यकता ?’ – बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार का पंडित धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री को प्रश्न !

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार और पंडित धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री

पाटलीपुत्र (बिहार) – जब कोई कहा है कि ‘भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाएंगे’ को मुझे आश्चर्य लगता है । ऐसा कहने की आवश्यकता ही क्या है ? यहां हिन्दू एवं मुसलमान, सभी धर्म के लोग हैं । सभी को उनकी अपनी पद्धति से पूजा करने का अधिकार है । सभी धर्म मानने का सभी को अधिकार है, ऐसी प्रतिक्रिया बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने व्यक्त की । बागेश्वर  धाम को पंडित धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री द्वारा हिन्दू राष्ट्र के विषय में किए विधान की पृष्ठभूमि पर वे बोल रहे थे । पंडित धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री गत ४ दिनों से पाटलीपुत्र मेें हनुमान कथा सुना रहे हैं । पंडित धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री ने हनुमान कथा के लिए उपस्थित रहने का आमंत्रण मुख्यमंत्री नितीश कुमार एवं उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को दिया था; परंतु उन्होंने उसे अस्वीकार कर दिया ।

संपादकीय भूमिका 

जग में ५२ इस्लामी, १५० से भी अधिक ईसाई राष्ट्र हैं; जबकि १०० करोड हिन्दुओं का एक भी राष्ट्र नहीं । यदि बहुसंख्य हिन्दुओं को ऐसा लग रहा हो कि ‘हमारा हिन्दू राष्ट्र हो’, तो उसमें गलत क्या है ?

 (इनकी सुनिए कहते हैं) ‘हिन्दू राष्ट्र के विषय में विधान करना, संविधान का उल्लंघन है !’

नितीश कुमार आगे बोले, संविधान सभी की सहमति से बनाया गया है । जो कोई हिन्दू राष्ट्र के विषय में अपने मन से कहता हो, उसका कोई मह‌त्त्व नहीं । प्रसारमाध्यमों को यह बताना चाहिए, ‘ऐसे विधान करना संविधान का उल्लंघन है ।’ जो भी हिन्दू राष्ट्र के विषय में बोल रहा है, उनका जन्म स्वतंत्रता संग्राम के समय नहीं हुआ । संविधान प्रत्येक के उत्थान के लिए है । संविधान में परिवर्तन करना हो, तो संसद में दो तृतीयांश बहुमत चाहिए ।

संपादकीय भूमिका 

हिन्दू राष्ट्र के विषय में बोलने के लिए राज्यसंगठन का कहीं भी उल्लंघन नहीं हो रहा । संविधान में अबतक १०० बार सुधार किए गए हैं । इसलिए अब एक और सुधार कर उसमें भारत को हिन्दू राष्ट्र घोषित कर सकते हैं !