कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत !

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 

बेंगळुरू (कर्नाटक) – कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने से भाजपा की दयनीय पराजय हुई है । १० मई को हुए मतदान के उपरांत १३ मई को मतगणना हुई  । इसमें कांग्रेस को २२४ सीटों में से १३५ सीटें और भाजपा को केवल ६३ सीटें मिली हैं । पिछले चुनाव की तुलना में इस बार कांग्रेस को ५५ सीटें अधिक मिली हैं, जबकि भाजपा ने ३९ सीटें गंवा दी हैं । तीसरे क्रमांक कर जनता दल (सेक्युलर) पक्ष होने से उसे केवल २२ सीटें मिली हैं । बहुमत के लिए ११३ सीटें आवश्यक हैं । पूरा निर्णय एवं विजयी उम्मीदवार घोषित होने में अभी विलंब है, इसलिए  इस आकडे में कुछ परिवर्तन हो सकते हैं ।

मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या अथवा डी.के. शिवकुमार ?

कांग्रेस को बहुमत मिलने से पक्ष में चर्चा शुरू है कि मुख्यमंत्री कौन  बनेगा ? इस चर्चा में पूर्व में मुख्यमंत्री रह चुके सिद्धरामय्या को पुन: मुख्यमंत्रीपद देने की संभावना अधिक बताई जा रही है और डी.के. शिवकुमार को उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा ।

लोकसभा चुनाव में पुनरागमन करेंगे ! – मुख्यमंत्री बोम्माई 

बसवराज बोम्माई

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एवं भाजपा के नेता बसवराज बोम्माई ने घोषित परिणाम पर कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं भाजपा के कार्यकर्ताओं ने बहुत प्रयत्न किए, तब भी हम चुनाव में अपेक्षित लक्ष्य नहीं प्राप्त कर सके । इस चुनाव के परिणाम से सीख लेकर हम लोकसभा चुनावों में अवश्य ही पुनरागमन करेंगे ।