‘द केरल स्टोरी’ पर प्रतिबंध लाने हेतु सर्वाेच्च न्यायालय में पुनश्च याचिका

१५ मई को होगी सुनवाई


नई देहली – सर्वाेच्च न्यायालय ने ‘द केरल स्टोरी’ चलचित्र के प्रदर्शन पर स्टे लाने की मांग करनेवाली याचिका पर सुनवाई करने के लिए सहमति दर्शाई है । न्यायालय ने सुनवाई के लिए १५ मई का दिन निश्चित किया है । यह चलचित्र ५ मई को प्रदर्शित हुआ । केरल उच्च न्यायालय ने इसी दिन चलचित्र का ट्रेलर (विज्ञापन) देखा था । तत्पश्चात न्यायालय ने चलचित्र के प्रदर्शन पर स्टे लाने की मांग अस्वीकार कर दी थी । बंगाल में राज्य सरकार, तो तमिलनाडु में सिनेमा हॉल के मालिकों ने चलचित्र के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाया है ।

१. सर्वाेच्च न्यायालय ने इसके पहले स्टे लाने की मांग पर कहा था कि चलचित्र बनाने के लिए अभिनेताओं तथा निर्माताओं ने बहुत परिश्रम किए हैं । इस पर विचार करना आवश्यक है । चलचित्र पर स्टे लाने से पूर्व अत्यंत सावधान रहना चाहिए । यह चलचित्र अच्छा अथवा बुरा, यह जनता निश्चित करेगी ।

२. केरल उच्च न्यायालय ने भी चलचित्र पर प्रतिबंध लगाने की मांग अस्वीकार कर दी है । न्यायालय ने कहा था कि यह चलचित्र केवल सत्य घटनाओं से प्रेरित है । चलचित्र देखने पर चलचित्र परिनिरीक्षण मंडल ने प्रदर्शन की अनुमति दी थी । इस चलचित्र में किसी भी समाज के संदर्भ में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है । याचिकाकर्ताओं में से किसी ने भी चलचित्र देखा नहीं है ।