राज्य में १ सहस्त्र अवैध मजारों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी ! – उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

(मजार का अर्थ है मुसलमान फकीरों का मकबरा)

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (बाएं)

देहरादून (उत्तराखंड) – भूमि जिहाद हो या मजार जिहाद, देवभूमि उत्तराखंड में कोई भी अवैध काम नहीं होने देंगे । हमने राज्य में १ लाख स्थानों पर का सर्वेक्षण किया है। इन स्थानों पर अतिक्रमण कर मजारें बनाइ गई हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि आगामी ६ मास  के अंदर संबंधितों ने स्वयं उन्हें नहीं हटाया तो सरकार उन मजारों के विरुद्ध कार्रवाई करेगी।

मुख्यमंत्री ने यह वक्तव्य राज्य में सरकारी भूमि पर अवैध रूप से मजारों के निर्माण का तथ्य उजागर होने के उपरांत दिया है। सरकार ने ऐसी अवैध मजारों की सूची बनाई है। ऐसा उजागर हुआ है कि, इन मजारों को गत २० वर्षों में बनाया गया है। इनमें से कुछ मजारों की खुदाई की गई थी और उनके नीचे कोई मानव अवशेष नहीं मिला। इससे यह स्पष्ट होता है कि ये नकली मजारें हैं और पता चलता है कि इन्हें केवल भूमि  हडपने के हेतु से बनाया गया था। दिसंबर २०२२ से मार्च २०२३ के बीच ४१ अवैध मजारों को सरकार ने उध्वस्त किया है।

संपादकीय भूमिका 

  • इतनी बडी संख्या में मजारें बनने तक क्या प्रशासन निद्रिस्त था ? इसके लिए उत्तरदायी लोगों पर कडी कार्रवाई की जाए  !
  • एक राज्य में इतनी अवैध मजारें हैं तो कल्पना करना भी असंभव है कि पूरे देश में कितनी होंगी ! ऐसी सभी अवैध मजारों पर कार्रवाई कब होगी ?