चीन द्वारा उघूर मुसलमानों को रमजान का उपवास (रोजा) रखने पर प्रतिबंध !

मुसलमानों पर मद्यपान एवं सुअर का मांस खाने के लिए भी दबाव !

वॉशिंग्टन (अमेरिका) – ‍‘रेडियो फ्री एशिया’ नामक संगठन के दिए विवरण से सामने आया है वर्तमान में आरंभ हुए मुसलमानों के रमजान माह में उपवास (रोजा) रखने पर चीन की कम्यूनिस्ट सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है । यदि कोई इस प्रकार के उपवास (रोजा) रखता है, तो उस पर ध्यान रखा जाता है । उसमें कहा गया है कि चीन मुसलमानों की सांस्कृतिक एवं धार्मिक परंपराओं पर सदैव आक्रमण कर रहा है ।

इस विवरण के अनुसार ‘विश्‍व उघूर कांग्रेस’ के प्रवक्ता दिलशात ऋषित ने कहा है कि रमजान के समय चीन के उघूर मुसलमान बहुसंख्यक शिनजियांग प्रांत के १ सहस्र ८११ गांवों में २४ घंटे पहरा है तथा कम्यूनिस्ट सरकार द्वारा यहां के मुसलमानों पर मद्यपान एवं सुअर का मांस खाने के लिए भी दबाव डाला जा रहा है । इस विवरण के अनुसार शिनजियांग प्रांत में न्यूनतम १८ लाख उघूर मुसलमानों को बंदी बनाया गया है तथा उनके द्वारा सश्रम काम करवाए जाते हैं । उघूर समाज की महिलाओं पर भी बलात्कार तथा यौन-शोषण जैसे अत्याचार किए जाते हैं ।

संपादकीय भूमिका 

अन्य समय भारत पर ‘मुसलमान द्वेष’ का आरोप लगानेवाली पाकिस्तान एवं तुर्किये (टर्की) देशों की सरकारें चीन की मुसलमान विरोधी नीति के विषय में एक शब्द भी नहीं बोलतीं । पाकिस्तान के मुसलमान प्रेम के संदर्भ में यह दोहरी नीति जानें !