राहुल गांधी की ‍सांसदीय सदस्यता रद्द !

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

नई देहली – सूरत न्यायालय द्वारा २ वर्ष का दंड सुनाने पर कांग्रेस के नेता राहुल गांधी की सांसदीय सदस्यता रद्द की गई । वर्ष २०१९ में कर्नाटक में आयोजित एक प्रचार सभा में गांधी ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए ‘सभी चोरों का उपनाम मोदी कैसे ?’, ऐसा प्रश्‍न उपस्थित किया था । इस प्रकरण में २३ मार्च को सूरत न्यायालय ने राहुल गांधी को अपराधी सिद्ध करते हुए २ वर्ष का दंड सुनाया था । इसलिए नियम के अनुसार उनकी सांसदीय सदस्यता रद्द हो गई है । इससे पूर्व भिन्न-भिन्न प्रकरणों में इंदिरा गांधी तथा सोनिया गांधी की भी सांसदीय सदस्यता रद्द हुई थी ।

राहुल गांधी पर कार्यवाही होने के पश्चात कांग्रेस ने २४ मार्च को सायंकाल में पार्टी के उच्चाधिकार समिति के सदस्य, प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष, कांग्रेस विधिमंडल पार्टी के नेता एवं संयुक्त आघाडी संगठन के प्रमुखों की बैठक आयोजित की थी । दूसरी ओर कहा जा रहा है कि राहुल गांधी की सांसदीय सदस्यता रद्द होने पर चुनाव आयोग केरल के वायनाड मतदाता संघ में (वे जिस मतदाता संघ से चुन कर आए) उप चुनाव  करने का विचार कर रहा है तथा अप्रैल माह में इस संदर्भ में घोषणा होने की संभावना है  ।

१. कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि राहुल गांधी सत्य प्रस्तुत कर रहे थे तथा प्रस्तुत करते रहेंगे । भाजपावालों को यह पचता नहीं है । इसलिए राहुल गांधी की सांसदीय सदस्यता रद्द कर समस्याएं समाप्त होंगी, यदि किसी को ऐसा प्रतीत होता है, तो वह अनुचित है । हम सांसदीय जांच समिति की मांग करते रहेंगे । हम लडते रहेंगे । लोकतंत्र की रक्षा के लिए यदि हमें कारागृह में जाना पडा, तो भी हम सिद्ध हैं ।

२. राजस्थान की कांग्रेस सरकार के मुख्य मंत्री अशोक गेहलोत ने कहा कि राहुल गांधी की सांसदीय सदस्यता रद्द करना तानाशाही का उदाहरण है । भाजपा ने इसी प्रकार से इंदिरा गांधी पर कार्यवाही की थी, भाजपा यह भूल रही है; परंतु उस समय उसे मुंह की खानी पडी थी । राहुल गांधी देश की आवाज हैं, जो तानाशाही के विरुद्ध एवं दृढ होंगी ।

(और इनकी सुनिए…) ‘मैं भारत की आवाज के लिए लड रहा हूं’ – राहुल गांधी की प्रतिक्रिया

यह कहना कि ‘किसी को बदनाम करना भारत की आवाज के लिए लडना है’, भारतीयों की आंखों में धूल झोंकना है। स्वतंत्रता सेनानी सावरकर के अपमान की सजा राहुल गांधी को मिलनी चाहिए !

सांसदीय सदस्यता से वंचित किए जाने के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर अपनी राय रखी है । उन्होंने कहा है, ‘मैं भारत की आवाज के लिए लड रहा हूं । मैं कोई भी मूल्य चुकाने के लिए तैयार हूं ।’