पंजाब में दहशत का वातावरण उत्पन्न न हो, इसलिए सरकार प्रयत्न करें !

श्री अकालतख्त साहिब के जत्थेदार (प्रमुख) ज्ञानी हरप्रीत सिंह का आवाहन

श्री अकालतख्त साहिब के जत्थेदार (प्रमुख) ज्ञानी हरप्रीत सिंह

अमृतसर (पंजाब) – श्री अकालतख्त साहिब के जत्थेदार (प्रमुख) ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने आवाहन किया है कि, राजनीतिक हित के लिए पंजाब में दहशत का वातावरण उत्पन्न न हो, इसलिए सरकार को कुछ करना चाहिए । सरकार को लोकतंत्र में रहनेवालों तथा अपनी बात को प्रस्तुत करनेवालों को असंवैधानिक पद्धति से बंदी बनाने से स्वयं का रोकना चाहिए; क्योंकि पंजाब ने इसके पहले बहुत कुछ सहा है ।

ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने आगे कहा,

१. पिछली सरकारों ने भेदभाव एवं अत्याचार किया, जिसका परिणाम सिख युवकों की मानसिकता पर होकर उनमें असंतोष फैला । इसकी अनदेखी नहीं कर सकते । ऐसे युवकों को दिशाहीन कर उनकी भावनाओं से खेला जा रहा है । सिख युवकों को संघर्ष का मार्ग छोडकर विचारकों पर विश्वास करना चाहिए । सिख युवकों पर अत्याचार करने का अवसर सरकार को न मिले, इसलिए ऐसी किसी भी लालच से युवकों को अपनेआप को रोकना चाहिए ।

२. सिखों में पृथकतावाद की भावना उत्पन्न करने में राजनीति एवं भेदभाव की अहं भूमिका है; परंतु आज हम आवाहन करते हैं कि भूतकाल में सरकार की ओर से हुई चुकों से सीखकर सिखों ने धार्मिक, राजनीतिक एवं आर्थिक सूत्रों को सरल बनाना चाहिए । साथही पृथकतावाद की भावना को नष्ट करना चाहिए । सरकारों ने भी अल्पसंख्यक युवकों के मन में पृथकतावाद की भावना उत्पन्न न हो, इसलिए प्रयास करने चाहिए ।