‘भारत की संसद में विरोधी पार्टी के नेताओं के माइक बंद किए जाते हैं !’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का ब्रिटिश संसद में भारत विरोधी विषैला वक्तव्य !

ब्रिटिश संसद में बोलते कांग्रेस नेता राहुल गांधी

लंदन – भारत की संसद में विरोधी पार्टी के नेताओं के ध्वनिक्षेपक (माइक) बंद किए जाते हैं । उन्हें बोलने भी नहीं दिया जाता, ऐसे शब्दों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत विरोधी विषैले वक्तव्य किए । वे ब्रिटिश संसद के ‘ग्रैंड कमिटी रूम’ में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे । इस कार्यक्रम में अनेक ब्रिटिश सांसद, पत्रकार और सामान्य नागरिक उपस्थित थे । इस कार्यक्रम का आयोजन ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी के भारतीय मूल के सांसद वीरेंद्र शर्मा ने किया था ।

गांधी ने आगे कहा कि, नोटबंदी यह भारत का एक विनाशकारी आर्थिक निर्णय था; परंतु हमें उस पर चर्चा करने की अनुमति नहीं । हमें ‘वस्तु और सेवा कर’ (जी.एस.टी.) पर भी चर्चा करने की अनुमति नहीं । इतना ही नहीं,  चीनी सेना के भारतीय सीमा में प्रवेश करने के सूत्र पर भी हम बोल नहीं सकते । इस कारण हमें दम घुटने जैसा लगता है । भारत का लोकतंत्र अमेरिका और युरोप से तीन गुना है । इसलिए अगर यह लोकतंत्र टूटता है तो यह दुनिया भर के लोकतंत्र के लिए एक बड़ा झटका होगा। राहुल गांधी द्वारा अन्य स्थानों पर दिए भाषणों में भारत के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर भी ‘फासिस्ट’ होने का आरोप लगाया ।

संपादकीय भूमिका

विश्वभर में भारत की छवि मलिन करनेवाले ऐसे लोगों में ‘राष्ट्र भक्ति’ कितनी है ?’ यह स्पष्ट होता है ! ऐसी मानसिकता वाले लोगों से भरी कांग्रेस पार्टी ने सबसे लंबे समय तक भारत पर शासन किया, यह भारत के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है !