(कहते हैं) ‘भारत के स्वतंत्रता संग्राम में रा. स्व.संघ का कोई योगदान नहीं !’

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का तथ्यहीन आरोप

पाटलिपुत्र (बिहार) – भारत के स्वतंत्रता संग्राम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का कोई योगदान नहीं था । बिहार के मुख्यमंत्री तथा संयुक्त जनता दल के प्रमुख नीतीश कुमार ने आरोप लगाया है कि संघ को स्वतंत्रता संग्राम से कोई लेना-देना नहीं था । नीतीश कुमार ने कहा कि मेरे पिता स्वतंत्रता संग्राम में सम्मिलित हुए थे ।

मेरा जन्म स्वतंत्रता के पश्चात हुआ था; किंतु मैंने स्वतंत्रता संग्राम का प्रत्येक सूत्र समझकर लिया । भारत की स्वतंत्रता में म.गांधी के योगदान को हम कभी नहीं भूल सकते; किंतु अब सभी देख रहे हैं कि कुछ लोग राष्ट्रपिता के विषय में क्या-क्या बातें कर रहे हैं । अब वे कह रहे हैं, ‘पुराने राष्ट्रपिताओं को भूल जाओ, राष्ट्र के नए पिता आ गए हैं ।’ इन नए राष्ट्रपिताओं ने भारत के लिए क्या किया ? क्या उन्होंने कोई काम किया है ? उनके समय में भारत ने किस क्षेत्र में प्रगति की ? उन्होंने केवल बलपूर्वक नई तकनीक का उपयोग किया है । पहले मीडिया उन पर स्पष्ट रूप से अपना मत व्यक्त करता था, चाहे सरकार हो अथवा विपक्ष; परंतु आज मीडिया वही लिख रहा है जो उसे कहा जा रहा है ।

संपादकीय भूमिका

  • भारत को स्वतंत्र हुए ७५ वर्ष हो चुके हैं । लोग जानते हैं कि ‘स्वतंत्रता संग्राम में संघ ने हिन्दुओं के लिए क्या किया?’ इसलिए स्वतंत्रता संग्राम में किसने कितना भाग लिया, इसका आरोप लगाने की अपेक्षा नीतीश कुमार के समाजवादी नेता नागरिकों को यह हिसाब दें कि उन्होंने भ्रष्टाचार, मुसलमानों की चापलूसी, हिन्दुओं के साथ दुराचारी वर्तन आदि कुकृत्य करके देश को कितनी हानि पहुंचाई है !
  • नीतीश कुमार ने भाजपा को छोड कर लालू प्रसाद यादव के राष्ट्रीय जनता दल से हाथ मिला लिया है । यदि नीतीश कुमार में हिम्मत है, तो उन्हें इस विषय में बात करनी चाहिए कि जब लालू प्रसाद यादव मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने किस तरह से राज्य को लूटा था !