फतेहपुर (उत्तर प्रदेश) – यहां चर्च में निर्धन हिन्दुओं का बलपूर्वक धर्मांतरण : पादरी को बंदी बनाया !

मध्य में विजय मसीह

फतेहपुर (उत्तर प्रदेश) – उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले के हरिहरगंज चर्च में हिन्दुओं के धर्मांतरण का प्रकरण पुनः उजागर हुआ है । इस चर्च का विजय मसीह नामक पादरी गुप्त पद्धति से निर्धन हिन्दुओं का बलपूर्वक धर्मांतरण करता था । यह जानकारी मिलते ही पुलिस कर्मियों ने चर्च पर छापेमारी कर विजय मसीह को बंदी बनाया । पुलिस ने उसके पास से विविध नाम एवं पते के ४ आधारकार्ड भी नियंत्रण में लिए । पुलिस के अन्वेषण में पादरी विजय मसीह ने धर्मांतरण करने की बात को पुष्टि दी है ।

१. शहर के प्रमुख अधिकारी वीर सिंहजी ने कहा कि ढाई माह पूर्व निर्धन हिन्दुओं का बुद्धिभ्रम कर उनका धर्मांतरण करने के प्रकरण में पादरी विजय मसीह को बंदी बनाकर कारागृह भेजा गया था । धर्मांतरण करनेवाली इस टोली में अभी भी कुछ ईसाई सहभागी हैं । उनको भी शीघ्र ही बंदी बनाकर कारागृह भेजा जाएगा ।

२. फतेहपुऱ के हरिहरगंज के चर्च में धर्मांतरण होने की यह कोई प्रथम घटना नहीं है । १५ अप्रैल २०२२ को भी हिन्दुओं को लालच दिखाकर धर्मांतरण किए जाने का प्रकरण उजागर हुआ था । उस समय विश्व हिन्दू परिषद ने ‘इस चर्च में निर्धन हिन्दुओं को ईसाई पंथ की शिक्षा देकर उनका बलपूर्वक धर्मांतरण किया जाता है’, इस ओर ध्यान दिलाया था एवं उसका विरोध किया था । तदुपरांत पुलिस ने एक पादरी के साथ ही अन्य २६ लोगों को बंदी बनाकर कारागृह भेजा था ।

संपादकीय भूमिका

  • निर्धन हिन्दुओं का अनुचित लाभ उठाकर उनका धर्मांतरण करनेवाले ढोंगी ईसाईयों का वास्तविक स्वरूप पहचानें !
  • उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार होते हुए हिन्दुओं के धर्मांतरण की घटनाएं होना, हिन्दुओं को अपेक्षित नहीं हैं ! यह विवादित प्रकरण रोकने के लिए सरकार को कडे कदम उठाकर ऐसे चर्चों पर प्रतिबंध लगाना चाहिए !
  • हिन्दुओं को धर्मशिक्षित कर स्वयं के धर्माभिमान की वृद्धि करना, ही उनके धर्मांतरण को रोकने का प्रभावशाली उपाय है !