अमेरिका में एक दशक में ४५० राजनीतिक हत्याएं हुईं ।

वाशिंग्टन (अमेरिका) – अमेरिका में ‘एंटी डिफेमेशन लीग’ द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार गत एक दशक में ४५० राजनीतिक हत्याएं हुई हैं । इनमें ७५ प्रतिशत, अर्थात ३३७ हत्याएं कट्टर दक्षिण पंथियों ने एवं ४ प्रतिशत हत्याएं कट्टर वामपंथियों ने की हैं । कुछ समय पूर्व ही अमेरिकी सांसद के सभापति नैन्सी पेलोसी के सैन फ्रान्सिस्को स्थित घर पर भी आक्रमण किया गया । इसमें नैन्सी के पति पॉल पेलोसी के सिर पर हथौडे से आक्रमण किया गया । आक्रमणकर्ता नैन्सी को ही मारने आया था; परंतु इससे पूर्व ही पॉल से उनकी छीनाझपटी हो गई । इस घटना के समय नैन्सी घर में नहीं थीं ।

१. पुलिस अंकशास्त्र के अनुसार, वर्ष २०१७ में संसद के सदस्यों पर धमकियों की लगभग ३ सहस्र ९३९ घटनाएं सामने आई थीं । वर्ष २०२१ में इन आक्रमणों की संख्या में तीनगुणा वृद्धि होकर वह ९ सहस्र ६२५ हो गई ।

२. सांसदों पर बढते आक्रमण ध्यान में लेकर पुलिस ने सुरक्षा हेतु व्यय होनेवाली राशि बढा दी थी । यह राशि प्रत्येक सांसद के लिए ८ लाख २३ सहस्र रुपए से बढाई गई । संसद के ४३५ सदस्य हैं । वे घर से राजधानी वाशिंग्टन जाते रहते हैं । उनके साथ २४ घंटे सुरक्षारक्षक होते हैं ।

३. इस वर्ष भी धमकियों की घटनाओं में वृद्धि हुई है । जनवरी, फरवरी तथा मार्च ३ माह में ही पुलिस ने ऐसे १ सहस्र ८०० से अधिक अपराध प्रविष्ट किए हैं । तज्ञों के मतानुसार इसके पीछे बडा कारण है नेताओं का भडकाउ भाषण ।

संपादकीय भूमिका

इससे भारत एवं अन्य विकासशील देशों को समुपदेशों की घुट्टी (डोस) पिलानेवाली अमेरिका में कानून तथा सुरक्षा की स्थिति क्या है, यह ध्यान में आता है !