भारत में मुसलमानों को जितनी सुविधाएं मिलती हैं, उतनी अन्य किसी भी इस्लामी देश में नहीं !

आइ.ए.एस. अधिकारी शाह फैसल ने दिया मुसलमानों को घर का उपहार

नई देहली – भारत में मुसलमानों को समान नागरिकों का स्तर (दर्जा) मिल रहा है । भारत में मुसलमानों को जितनी सुविधाएं मिलती हैं, उतनी अन्य किसी भी इस्लामी देश में नहीं ! भारतीय प्रशासकीय सेवा के अधिकारी शाह फैसल ने ऐसा ट्वीट किया । ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद पर ऋषी सुनक की नियुक्ति होने पर उन्होंने यह ट्वीट किया ।

शाह फैसल ने आगे कहा कि ऋषी सुनक की नियुक्ति अपने पडोसियों के लिए आश्चर्यजनक हो सकता है । जहां संविधान के अनुसार केवल मुसलमान व्यक्ति ही सरकार में सर्वोच्च पद पर विराजमान हो सकता है; परंतु भारतीय लोकतंत्र जातीय, तथा धार्मिक अल्पसंख्यकों में कभी भेदभाव नहीं करता । कश्मीर का एक युवक नागरी सेवा परीक्षा में उत्तीर्ण होता है, सरकार में उच्च पद पर जाता है, उसके उपरांत वह सरकार से विभक्त होता है तथा पुन: वही सरकार उसे सेवा में वापस लेती है, यह केवल भारत में हो सकता है । मुझे प्रत्येक कदम पर देश में सम्मान तथा समर्थन मिला है ।

मौलाना आजाद से लेकर डॉ. मनमोहन सिंह, जाकीर हुसेन तथा द्रौपदी मुर्मू तक प्रत्येक व्यक्ति को इस देश में समान अवसर है । मैंने स्वयं सर्वोच्च पद पर पहुंच कर यह अनुभव किया है ।

शाह फैसल का परिचय

शाह फैसल वर्ष २००९ में भारतीय प्रशासकीय सेवा में (आइ.ए.एस.) अधिक अंक प्राप्त अधिकारी हैं । उन्होंने जनवरी वर्ष २०१९ में त्यागपत्र देते हुए सक्रिय राजनीति में प्रवेश किया था । उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार द्वारा ‘कश्मीर के नागरिकों की हो रही हत्याएं, मुसलमानों के अधिकाराें की अनदेखी तथा सार्वजनिक संस्था नष्ट’ करने के निषेधार्थ त्यागपत्र दे रहे हैं । उसके उपरांत उन्होंने ‘जम्मू एंड कश्मीर पीपल्स मूवमेंट (जे.के.पी.एम.)’ पक्ष स्थापित किया था । जम्मू कश्मीर का विशेष स्तर (दर्जा) अमान्य (निरस्त) करने के पश्चात फैसल को सार्वजनिक सुरक्षा कानून के अंतर्गत नियंत्रण में लिया गया था ।