बिहार में सातवीं कक्षा की परीक्षा की प्रश्नपत्रिका में कश्मीर का अलग देश के रूप में उल्लेख

किशनगंज (बिहार) – जिले में कश्मीर से संबंधित एक विवादास्पद प्रकरण सामने आया है । सातवीं कक्षा की परीक्षा की प्रश्नपत्रिका में कश्मीर का अलग देश के रूप में उल्लेख किया गया है । अब इस प्रकरण पर विवाद बढता जा रहा है । यहां के एक विद्यालय के प्रधानाध्यापक एस्.के. दास ने इसे मानवीय चूक कहा । उन्होंने बताया कि बिहार शिक्षा विभाग ने इस चूक का ध्यान दिलाया । प्रश्नपत्रिका में ‘कश्मीर के लोगों को क्या बोलते हैं ?’, यह प्रश्न पूछा गया था; परंतु उसे इस प्रकार अनुचित पद्धति से पूछा गया कि कश्मीर देश के लोगों को क्या बोलते हैं ? यह एक मानवीय चूक थी । (राष्ट्रप्रेमी नागरिकों का अपेक्षा है कि वे ऐसी घटना को मानवीय भूल समझकर दुर्लक्ष किए बिना इस प्रश्न-पत्र को तैयार करने वाले शिक्षक की मानसिकता पर नियंत्रण रखें ! – संपादक)

१. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से सातवीं कक्षा की छमाही परीक्षा में विवादित प्रश्न पूछा गया था कि निम्न देशों के लोगों को क्या कहते हैं ? उसके नीचे दिए विकल्पों में चीन, नेपाल, इंग्लैंड, भारत एवं कश्मीर ये विकल्प दिए गए थे । (ऐसी प्रश्नपत्रिका बनानेवाले शिक्षक बच्चों को कक्षा में क्या सिखाते होंगे, इस पर विचार न करना ही अच्छा ! – संपादक)

२. किशनगंज में सातवीं कक्षा की प्रश्नपत्रिका में कश्मीर को अलग देश बताए जाने से भाजपा ने राज्य सरकार की आलोचना की । भाजपा प्रदेशाध्यक्ष संजय जईसवाल ने कहा, कि बिहार सरकार तथा बिहार सरकार के अधिकारी कश्मीर को भारत का अंग नहीं मानते, यह इससे प्रमाणित होता है ।