देश में पहली बार मध्य प्रदेश में हिन्दी भाषा में वैद्यकीय शिक्षा मिलेगी !

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह

भोपाल (मध्य प्रदेश) – देश के इतिहास में पहली बार एम.बी.बी.एस. की शिक्षा हिन्दी भाषा में दी जाएगी। मध्य प्रदेश राज्य में इसका आरंभ किया गया है । इस हेतु हिन्दी के पुस्तकों की निर्मिति की गई है । इससे संबंधित ३ पुस्तकों का केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के हाथों प्रकाशन किया गया ।

इटली, चीन उनकी भाषा में अध्ययन कर सकता है, तो भारत क्यों नहीं कर सकता ? – मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान

इस समय मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, आज का दिन ऐतिहासिक है । गरीब परिवार के बच्चे, हिन्दी माध्यम से पढकर वैद्यकीय महाविद्यालय में पहुंचते हैं; लेकिन अंग्रेजी के जाल में फंसते हैं । अनेकों ने वैद्यकीय अध्ययन छोडा अथवा आत्महत्या करने तक पहुंच गए। ऐसे बच्चों के लिए हिन्दी से अध्ययन करना उपयुक्त होगा । यह काम स्वतंत्रता के उपरांत होना चाहिए था; लेकिन यह अब हो रहा है । अंग्रेश देश से चले गए; लेकिन हम अंग्रेजों के गुलाम हो गए । ऐसा बहुतों को लगता है कि, ‘अंगेजी बोलने से छवि बनती है’ । इटली, चीन उनकी भाषा में अध्ययन कर सकता है, तो भारत क्यों नहीं ? इस बार ६ अभियांत्रिकी और ६ पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में हिन्दी पढाई जाने वाली है । इसके उपरांत ‘आई.आई.टी.’ में भी हिन्दी पढाई जाएगी । ‘आई.आई.एम.’ का अध्ययन भी हिन्दी माध्यम से करवाया जाएगा ।

संपादकीय भूमिका

जो स्वतंत्रता के उपरांत होना चाहिए था, वो अब कहीं तो आरम्भ हो रहा है। ऐसा न होना अभी तक के सभी पार्टी के शासनकर्ताओं के लिए लज्जास्पद !