उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद जिले में ५८५ मदरसे अवैध !

लक्ष्मणपुरी – उत्तरप्रदेश के ६ सहस्र ५०२ मदरसों में से ५ सहस्र २०० मदरसों का सर्वेक्षण पूर्ण हुआ है । राज्य के मुरादाबाद जिले में ५८५ अवैध मदरसे मिले हैं । अवैध मदरसों को करोडों रुपयों की आर्थिक सहायता मिल रही है, ऐसा इस सर्वेक्षण से सामने आया है । इस सर्वेक्षण का लेखाजोखा राज्य सरकार को सौंपा दिया गया है ।

उत्तर प्रदेश के विविध जिलों में अवैध मदरसे –

गाजियाबाद में सरकारी अनुमति न होते हुए १३९ मदरसे चलाए जा रहे हैं । गोरखपुर में १४२, कानपुर ७६, अयोध्या में १४३ में से ५५ मदरसे अवैध, प्रयागराज २६९ से ७८, बाराबंकी में १०२, पीलीभीत २५, देवबंद १००, सहारनपुर ७५४ में ७६ मदरसों को सरकारी अनुमति नहीं और आगरा में ९७ में से १० मदरसे अवैध होने का सर्वेक्षण में स्पष्ट हुआ है । सरकारी अनुमति न होनेवाले मदरसों को करोडों रुपए अनुदान मिलना, इस प्रपत्र से उजागर हुआ है । (इतनी भारी संख्या में अवैध मदरसों का होना पुलिस के लिए लज्जाजनक है ! – संपादक)

मदरसों में लैंगिक अत्याचार और बालअधिकार का उल्लंघन, उजागर होने पर राज्य सरकार ने अगस्त २०२२ से राज्य के मदरसों का सर्वेक्षण प्रारंभ किया था । समाजवादी पक्ष ने इस सर्वेक्षण का विरोध दर्शाया था ।

संपादकीय भूमिका

  एक जिले में इतनी बडी संख्या में अवैध मदरसे होंगे, तो राज्य और संपूर्ण देश में कितने होंगे ?, इसकी कल्पना की जा सकती है !