श्रीरामजन्मभूमि आंदोलन के अग्रगामी आचार्य धर्मेंद्रजी का देहत्याग !

प्रधानमंत्री मोदीजी ने शोक व्यक्त किया !

आचार्य धर्मेंद्र

जयपुर (राजस्थान) – श्रीरामजन्मभूमि आंदोलन के अग्रगामी संत एवं हिन्दू नेता आचार्य धर्मेंद्रजी ने १९ सितंबर को देहत्याग किया । उनके देहत्याग के उपरांत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने शोक व्यक्त किया है । विगत कुछ दिनों से आचार्य धर्मेंद्रजी बीमार थे । यहां के एस.एम.एस. चिकित्सालय के अतिदक्षता विभाग में उनके उपचार चल रहे थे । इस विषय में प्रधानमंत्री मोदीजी निरंतर जानकारी लेते थे । राजस्थान के भाजपा के अध्यक्ष एवं अन्य नेताओं ने चिकित्सालय जाकर उनकी पूछताछ भी की थी ।

श्रीरामजन्मभूमि आंदोलन में सक्रिय सहभाग

अयोध्या स्थित श्रीरामजन्मभूमि आंदोलन में आचार्य धर्मेंद्रजी सक्रिय थे । बाबरी ढांचा गिराने के प्रकरण में लालकृष्ण आडवानी एवं मुरली मनोहर जोशी के साथ आचार्य धर्मेंद्रजी भी आरोपी थे । जब इस प्रकरण का निर्णय होनेवाला था, तभी उन्होंने कहा था, ‘मैं इस प्रकरण में प्रथम आरोपी हूं । दंड से क्या घबराना ? जो किया है, वह सभी के सामने किया ।’ विश्व हिन्दू परिषद से वे अनेक वर्षों से जुडे हुए थे । हिन्दुओं की समस्याओं पर वे स्पष्ट एवं दृढ मत प्रस्तुत करते थे ।

आचार्य धर्मेंद्रजी का परिचय

आचार्य धर्मेंद्रजी का जन्म ९ जन‍वरी १९४२ में गुजरात के मालवाडा में हुआ था । उनके पिताजी का नाम महात्मा रामचंद्र वीर महाराज था । आचार्य धर्मेंद्रजी अपने पिताजी के व्यक्तित्व से बहुत अधिक प्रभावित थे । आचार्यजी ने आयु के १३ वें वर्ष में ‘वज्रांग’ नामक एक दैनिक आरंभ किया था । वर्तमान में वे जयपुर के विराटनगर मठ में रहते थे । वहीं वे अपनी साधना करते थे । कुछ वर्ष पूर्व आचार्य धर्मेंद्रजी ने सनातन संस्था के रामनाथी, गोवा स्थित आश्रम का भ्रमण किया था ।