मथुरा में श्रीकृष्णजन्मभूमि क्षेत्र की मीना मस्जिद हटाने के लिए न्यायालय में याचिका


मथुरा – उत्तरप्रदेश के मथुरा स्थित श्रीकृष्णजन्मभूमि क्षेत्र की मीना मस्जिद हटाने के लिए न्यायालय में याचिका प्रविष्ट की गई है । यह मस्जिद मुगलकालीन बताई जा रही है । ङ् ठाकुर केशवदेव मंदिर के एक भाग पर इस मस्जिद का निर्माण किया गया है । अखिल भारत हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दिनेश शर्मा ने यह याचिका मथुरा की दीवानी न्यायाधीश ( वरिष्ठ विभाग) ज्योति सिंह के न्यायालय में प्रविष्ट की है ।

१. याचिकाकर्ता के अधिवक्ता दीपक शर्मा ने बताया कि, न्यायालय इस प्रकार से २६ अक्टूबर को सुनवाई करने वाला है । श्रीकृष्णजन्मभूमि संबंधित अनेक याचिकाएं इसके पूर्व भी मथुरा के विविध न्यायालयों में प्रविष्ट की गई हैं । इसके पूर्व की याचिका में शाही ईदगाह मस्जिद भगवान श्रीकृष्ण के जन्मस्थान पर बनाने से इसे हटाना चाहिए, ऐसी मांग एक याचिकाकर्ता ने की है ।

२. ठाकुर केशवदेव महाराज की संपत्ति की रक्षा करने के लिए यह याचिका प्रविष्ट करने का दावा दिनेश शर्मा ने किया है । ङ् ठाकुर केशवदेव महाराज मथुरा शहर की १३.३७ एकड जमीन के मालिक हैं, उनकी भूमि पर श्रीकृष्णजन्मभूमि है । ऐसी स्थिति में अब देवता की भूमि पर निर्माण की गई मस्जिद हटाने की मांग हो रही है ।

संपादकीय भूमिका

अब केंद्र सरकार ने ही हिन्दुओं के धर्मस्थलों पर निर्माण की गई मस्जिदों का सर्वेक्षण कर सत्य सामने लाना चाहिए और हिन्दुओं को उनका अधिकार देना चाहिए, ऐसी ही सामान्य हिन्दुओं की अपेक्षा है !