‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के उपलक्ष्य में हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा राष्ट्रध्वज का सम्मान करने के संदर्भ में जागरुकता !

१५ अगस्त के दिन प्लास्टिक एवं कागज के झंडे के प्रयोग से राष्ट्रध्वज का होनेवाला अनादर रोकने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने तथा समाज में इस संदर्भ में जागृति लाने के लिए ‘राष्ट्र्रध्वज का सम्मान करें !’ इस अभियान के संदर्भ में उत्तर भारत के कुछ स्थानों पर जिलाधिकारियों को निवेदन दिए गए एवं अन्य विविध उपक्रमों का आयोजन किया गया ।

उत्तर प्रदेश

वाराणसी – आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर राष्ट्रध्वज का सम्मान रखें, इस विषय में जागृति करने हेतु यहां के ५ विद्यालयों में समिति द्वारा प्रबोधन किया गया ।
सैदपुर – यहां के सेंट जॉन वर्ल्ड स्कूल में कु. कोमल विश्वकर्मा ने ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान करें’, साथ ही ‘स्वभाषा का प्रयोग और राष्ट्र संस्कृति संजोए’ विषय पर प्रबोधन किया ।
एस.एस.ए. इंटर कॉलेज में श्रीमती अंजली सिंह ने राष्ट्रध्वज से संबंधित प्रश्नोत्तरी का कार्यक्रम लिया एवं ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान एवं राष्ट्रभाषा का सम्मान करें’ यह विषय लिया । जिसमें २०० विद्यार्थी और १२ शिक्षक उपस्थित थे ।
भदोही – यहां के ४ विद्यालयों में ज्ञापन दिया गया एवं विद्यार्थियों में जागरूकता आए इसके लिए विषय भी लिया । तथा २ विद्यालयों में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में प्रश्नोत्तरी भी ली गई ।

बिहार

पटना – यहां पर ३, मुजफ्फरपुर जिले में २, समस्तीपुर में २ तथा छपरा में ६ विद्यालयों में ज्ञापन दिया गया तथा कुछ विद्यालयों में विद्यार्थियों का इसी विषय में प्रबोधन भी किया गया । धर्मप्रेमियों तथा साधना सत्संग के जिज्ञासुओं ने ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान करें’, इस विषय के पोस्टर भी लगाए । साथ ही समिति के कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रध्वज का अनादर रोकने हेतु रास्ते में पडे राष्ट्रध्वज को सहेजने की सेवा की ।

क्षणिकाएं
भदोही के एक विद्यालय में राष्ट्रध्वज भूमि पर न गिरने पाए ऐसा प्रबोधन करने के उपरांत १५ अगस्त के दूसरे दिन एक भी राष्ट्रध्वज सडक पर नहीं दिखाई दिया । राष्ट्रध्वज का अनादर रोकने हेतु पोस्टर के माध्यम से भी जागृति की गई ।

हरियाणा

फरीदाबाद – आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा यहां के जिलाधिकारी, विविध पुलिस थाने तथा अनेक पाठशालाओं में निवेदन देकर जागृति की । समिति के इस उपक्रम के विषय में सबने कहा कि नागरिकों में तथा युवा पीढी में राष्ट्र के प्रति अभिमान निर्माण होने हेतु यह अभियान अत्यंत महत्त्वपूर्ण रहेगा । स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में जीव कल्याण संस्थान द्वारा सैक्टर १९ फरीदाबाद में ध्वजारोहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस अवसर पर समिति की श्रीमती संदीप कौर ने बताया कि स्वतंत्रता तो मिली है, परंतु सुराज्य के लिए हम सब को मिलकर प्रयास करने हैं । सभी सतर्क व जागृत नागरिक व राष्ट्र से प्रेम करनेवाले नागरिक समाज की दुष्प्रवृत्तियों के विरुद्ध संवैधानिक मार्ग से उसका विरोध प्रदर्शित कर, प्रशासन को उसके बारे में जानकारी प्रदान करें । श्रीमती संदीप कौर ने उपस्थितों को प्रतिदिन धर्म व राष्ट्र सेवा हेतु प्रतिदिन एक घंटा देने का आवाहन किया ।

क्षणिकाएं
१. प्रबोधन के बाद समिति के राष्ट्ररक्षा कार्य में अनेक धर्मबंधुओं ने उत्स्फूर्त सहभाग लेने की इच्छा व्यक्त की ।
२. गवर्मेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य ने विषय सुनकर तुरंत ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान करें’ इस विषय पर वीडियो बाइट बनाकर दी और कहा कि वे अपने स्कूल में जो सुबह सामूहिक प्रार्थना होगी, उस समय वे स्वयं ये विषय बताएंगे और अपने छात्रों से कहेंगे कि उन्हें रास्ते पर झंडा गिरा हुआ मिले तो उसे उठाएं ।