यदि चीन ताइवान नियंत्रित करता है, तो उसका आगामी लक्ष्य होगा अरुणाचल प्रदेश !

सुरक्षा विशेषज्ञ ब्रह्मा चेलानी ने दी चेतावनी !

सुरक्षा एवं विदेश-राष्ट्र विशेषज्ञ ब्रह्मा चेलानी

नई देहली – सुरक्षा एवं विदेश-राष्ट्र विशेषज्ञ ब्रह्मा चेलानी ने कहा है कि यदि चीन की सेना ताइवान नियंत्रित करती है, तो उसका आगामी लक्ष्य अरुणाचल प्रदेश होगा ।

१. चेलानी ने जापान के दैनिक ‘निक्केई’ के लेख में कहा है कि यदि ताइवान चीन के नियंत्रण में जाता है, तो चीन का आगामी लक्ष्य भारत का अरुणाचल प्रदेश राज्य हो सकता है । अरुणाचल प्रदेश ताइवान से तीन गुना बडा है । चीन ने इससे पूर्व ही उसके मानचित्र पर (नक्शा पर) अरुणाचल प्रदेश को दिखाकर कहा है कि वह चीन का भाग है । इसलिए ताइवान की रक्षा के लिए भारत को कडी भूमिका अपनानी आवश्यक है ।

२. चेलानी ने आगे कहा कि गत २८ माह में चीन द्वारा लद्दाख की भूमि पर नियंत्रण करने का प्रयास चल रहा है । इसके उपरांत भी भारत चीन के साथ शांघाय शिखर बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ प्रधानमंत्री श्री. नरेंद्र मोदी का चर्चासत्र कार्यान्वित करने की तैयारी कर रहा है ।

३. अमेरिका के विख्यात नियतकालिक ‘फारेन पालिसी’ में प्रकाशित एक लेख में कहा है कि हिन्द-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति में परिवर्तन हुआ है । अब समय आ गया है कि भारत ताइवान से उसके राजनीतिक संबंध अधिक दृढ करे ।