देश के ११ राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में महिलाएं रखती हैं एक से अधिक पुरुषों से यौन संबंध !

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का सर्वेक्षण

नई देहली – केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से ‘राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण’ किया गया । इसमें यह जानकारी सामने आई है कि  ‘११ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में पुरुषों की तुलना में ०.५ प्रतिशत  महिलाएं एक से अधिक लोगों से यौन संबंध रखती हैं’ । साथ ही ४ प्रतिशत पुरुष ऐसी महिलाओं से यौन संबंध रखते हैं, जो उनकी पत्नी नहीं है, परंतु साथ रहते हैं । यह सर्वेक्षण १ लाख १० सहस्र महिलाओं तथा १ लाख पुरुषों में किया गया । यह सर्वेक्षण जम्मू – कश्मीर, हरियाण, चंडीगढ, असम, राजस्थान, मध्यप्रदेश, केरल, लक्षद्वीप, पुद्दुचेरी और तमिलनाडु, इन राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों में किया गया ।

१. राजस्थान में ऐसी महिलाएं सर्वाधिक हैं, जिनके एक से अधिक पुरुषों से संबंध हैं । इसका प्रतिशतता ३.१, जबकि पुरुषों की संख्या १.८ प्रतिशत है ।

२. शहरों की महिलाओं की तुलना में ग्रामीण महिलाओं की प्रतिशतता अधिक दिखाई दी । शहरी महिलाएं १.५ प्रतिशत, जबकि ग्रामीण महिलाएं की प्रतिशतता १.८ है ।

३. विभिन्न राज्यों में महिलाओं के प्रतिशतता के अनुसार उत्तरप्रदेश में २.२, हरियाणा में १.८, देहली में १.१, असम में २.१, मध्यप्रदेश में २.५ और तमिलनाडु में २.४, इस प्रमाण में महिलाएं पुरुषों से संबंध रखती हैं ।

संपादकीय भूमिका 

धर्माचरण के अभाव में भारत का पाश्चात्त्यों समान गति से हो रहा नैतिक पतन !