‘पूजा-पाठ से मलेरिया का प्रसार होता है, दंगे होते हैं !’

  • अभिनेता आमिर खान के चलचित्र ‘लाल सिंह चड्ढा’ का संवाद हिन्दुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करता है !

  • चलचित्र आमिर खान द्वारा ‘मोहम्मद’ नाम के पाकिस्तानी धर्मांध आतंकवादी को बचाने का दृश्य भी है !

अभिनेता आमिर खान चलचित्र ‘लाल सिंह चड्ढा’ में

मुंबई – अभिनेता आमिर खान का अभी ही प्रदर्शित चलचित्र ‘लाल सिंह चड्ढा’ में आमिर खान का ऎसा संवाद की ‘पूजा करने से मलेरिया का प्रसार होता है और दंगे होते हैं’। इसका भाजपा के युवा मोर्चा के सदस्य शिखर बख्शी ने विरोध किया है ।

शिखर बख्शी ने ट्वीट किया, “चलचित्र के एक दृश्य में एक पाकिस्तानी सैनिक, आमिर खान (जो एक भारतीय सिख सैनिक की भूमिका निभाता है) से पूछता है, ‘मैं रोज प्रार्थना करता हूं, आप पूजा क्यों नहीं करते ?’ इसके उत्तर में आमिर खान कहता है ´ ‘पूजा पाठ करने से मलेरिया का प्रसार होता है और दंगे होते हैं’ । इस संवाद ने सिखों एवं हिन्दुऒ की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है । मैं अभी भी नहीं जानता कि विश्व भर के सिखों ने अभी तक इसका विरोध क्यों नहीं किया ? क्योंकि बहुधा यह उनकी नीति सूची में नहीं है ? हिंदी चलचित्रों ने भारतीय संस्कृति और हिन्दुओं की धार्मिक भावनाओं को पूर्व से ही सदैव आहत किया है । आमिर खान के चित्रों में निरंतर ऐसा होता देखा गया है । चलचित्र में आमिर खान को मोहम्मद नाम के एक पाकिस्तानी आतंकवादी को बचाते हुए भी दिखाया गया है । क्या वास्तव में यह संभव है कि ‘एक भारतीय सैनिक को सेना और शत्रु के लोगों के बीच अंतर विदित न हो ?´

संपादकीय भूमिका

  • इसके विरुद्ध पुलिस में आरोप पंजीकृत करें एवं संबंधित के विरोध में कडी कार्रवाई की जानी चाहिए इस का आग्रह करें तथा दबाव बनाएं जिससे यह चलचित्र प्रतिबंधित किया जाय !
  • जब ऐसे निंदनीय संवाद इस चलचित्र में हैं तो केंद्रीय निरीक्षण मंडल उसे प्रमाण पत्र कैसे दे सकता है ? यदि ऐसे संवाद मुसलमानों के संबंध में होते तो परिस्थिति कैसी होती उस का विचार न करना ही भला ?