बांग्लादेश में हिन्दुओं की जनसंख्या के प्रतिशत में न्यूनता (कमी) !

ढाका (बांग्लादेश) – बांग्लादेश में हुई जनगणना के अनुसार यह स्पष्ट हुआ है कि देश में ८ करोड १७ लाख पुरुष, तो ८ करोड ३३ लाख महिलाएं हैं । अर्थात पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की संख्या अधिक है । दूसरी ओर हिन्दुओं की प्रतिशत संख्या ७.९५ है । वर्ष २०११ की प्रतिशत संख्या ८.५ थी । अभी की जनगणना में बौद्ध जनसंख्या मिलाकर ०.६१ प्रतिशत पर तथा ईसाईयों की जनसंख्या भी ०.३० पर आ गई है; किंतु मुसलमानों की जनसंख्या ९१.४ प्रतिशत तक बढ गई है ।

वर्ष २०२१ में बांग्लादेश की जनसंख्या कुल मिलाकर १४ करोड ४० लाख थी, वर्ष २०२२ में वह १६ करोड ५१ लाख हो गई है । जनसंख्या बढने का यह औसत (दर) वर्ष २०२१ में १.३७ था । अब वह १.२२ प्रतिशत घट गया है । यह बात जनगणना के अंतर्गत निष्पन्न हुई है ।

वर्ष हिन्दुओं का प्रतिशत

१९५१ २२

१९६१ १८.५

१९७४ १३.५

१९८१ १२.१

१९९१ १०.५

२००१ ९.२

२०११ ८.५

२०२२ ७.५५

संपादकीय भूमिका 

  • भारत से पृथक (अलग) हुए मुसलमानबहुल देश में हिन्दू तथा सिक्खों की संख्या प्रतिदिन घट रही है । इस संदर्भ में पिछले ७५ वर्षों में भारत सरकार ने एक बार भी आवाज नहीं उठाई, न ही हिन्दू संगठनों ने इसके लिए सरकार पर दबाव डाला । भारत के हिन्दुओं के लिए यह लज्जास्पद है !
  • अफगानिस्तान, पाकिस्तान तथा बांग्लादेश में हिन्दुओं की जो स्थिति हुई है, वह भविष्य में भारत की हुई, तो आश्चर्य न करें । कश्मीर तथा बंगाल के कुछ जनपदों में हिन्दुओं ने इस बात को अनुभव भी किया है !