दो पाकिस्तानी युवतीयों के प्रेमजाल में फंसकर भारतीय सैनिक ने दी उन्हें गोपनीय जानकारी !

 
जयपूर (राजस्थान) – पाकिस्तान के गुप्तचर संस्थाओं को भारतीय सेना की गोपनीय जानकारी देने के प्रकरण में शांतीमोया राणा को यहा से बन्दी बनाया गया । राणा २ पाकिस्तानी युवतीयों के चंगुल में फंस गया था । अपराध अन्वेषण विभाग के गुप्तचर विभाग से मिली गुप्त जानकारी के अनुसार सेना ने इस सैनिक पर ध्यान रखा था । वाट्सएप के माध्यम से राणा पाक के गुप्तचर यंत्रणाओं को भारतीय सेना की महत्वपूर्ण जानकारी देता था । ये जानकारी भेजने पर उसके बैंक खाते में ऑनलाइन पैसा हस्तांतरित किया गया था । शांतीमोया राणा बंगाल के बांकुडा जिले के कंचनपूर गांव का रहनेवाला है । मार्च २०१८ में वह सेना में भर्ती हुआ था ।

गत कुछ महिनों से राणा सामाजिक माध्यमों द्वारा इन दोनों युवतीयों के संपर्क में था । दोनों युवतीयों ने राणा को दुसरे असत्य नाम से प्रेमजाल में फंसाया । मैत्री करते समय उन्होंने ‘वे उत्तरप्रदेश की रहनेवाली होकर सेना में सेवारत है, ऐसा झूठा बताया । एक युवती ने उसका नाम गुरनूर गौर उपाख्य अंकिता, तो दुसरी ने निशा नाम बताया । राणा से मित्रता होने पर दोनों युवतीयों ने उसे पैसों का प्रलोभन देकर भारतीय सेना की जानकारी मांगी । सेना के गोपनीय प्रपत्रों के छायाचित्र तथा युद्धाभ्यास के विडीओ भी मांगे । इस पर राणा ने उनको विडीओ और छायाचित्र भेंजे ।

संपादकीय भूमिका

  • ऐसे सैनिकों को कडा दण्ड न मिलने से सातत्य से ऐसी घटनाएं हो रहीं है । इसकी ओर सरकार ने ध्यान देना आवश्यक !
  • सैनिकों को शारीरिक के साथ ‘इस प्रकार युवतीयों के जाल में फंसना देश के लिए कितना धोकादायक है’, इसका भी शिक्षण देना आवश्यक है !