सोजत रोड (राजस्थान) में हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा संपन्न !

सनातन हिन्दू धर्म की रक्षा के लिए हिन्दू राष्ट्र आवश्यक ! – आनंद जाखोटिया, हिन्दू जनजागृति समिति

श्री. आनंद जाखोटिया

सोजत रोड (राजस्थान) – ‘‘संपूर्ण जगत में ऐसा एक भी देश नहीं है जहां सनातन धर्म को राजाश्रय प्राप्त हो । भारत में हिन्दू बहुसंख्यक होते हुए भी हिन्दू श्रद्धास्थानों की रक्षा के लिए प्रतिदिन संघर्ष करना पडता है । संविधान में गोहत्या बंदी का स्पष्ट उल्लेख है; परंतु अब तक उस विषय में कानून नहीं बना है । सरकारी अनुदान से अल्पसंख्यक अपने-अपने पंथ की शिक्षा ले सकते हैं; परंतु बहुसंख्यक हिन्दुओं को कोई सुविधा नहीं । हिन्दुओं के मंदिरों का अधिग्रहण किया जाता है; परंतु अन्य पंथियों के प्रार्थनास्थलों का सरकारीकरण नहीं होता । इसलिए हिन्दुओं के साथ होनेवाला यह भेदभाव नष्ट करने के लिए एवं सनातन हिन्दू धर्म की रक्षा के लिए हिन्दू राष्ट्र ही आवश्यक है’’, ऐसा प्रतिपादन हिन्दू जनजागृति समिति के मध्य प्रदेश एवं राजस्थान समन्वयक श्री. आनंद जाखोटिया ने किया । समिति द्वारा यहां के आदर्श विद्या मंदिर में हिन्दू राष्ट्र्र-जागृति सभा का आयोजन किया गया था । इस अवसर पर वे बोल रहे थे ।

इस सभा का प्रारंभ सनातन की पू. (श्रीमती) सुशीला मोदी, हरियालो राजस्थान एवं गोग्रास समिति के संस्थापक श्री. पियुष त्रिवेदी, धर्मप्रेमी श्री. गौतमचंद राठोड एवं श्री. आनंद जाखोटिया के हस्तों दीपप्रज्वलन कर हुआ । समिति के कार्य का परिचय डॉ. स्वाती मोदी ने, तथा सभा का संचलन समिति के श्री. दीपक लढ्ढा ने किया ।

हिन्दू जनजागृति समिति के संस्कृति संवर्धनका कार्य प्रशंसनीय ! – पियुष त्रिवेदी, संस्थापक, हरियालो राजस्थान एवं गोग्रास समिति

हमने अपनी भाषा, वेशभूषा एवं भोजन छोड दिया है । इसलिए आज लोगों में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढती जा रही हैं । हमें अभिमान से अपनी संस्कृति का पालन कर धर्म बढाना चाहिए । हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ताओं की मृदु भाषा, धर्माचरण, तिलक लगाकर सभी का स्वागत करना, यह हमारी संस्कृति संवर्धन का प्रशंसनीय प्रयत्न है । कार्यक्रम के अंत में कु. पूनम लढ्ढा ने उपस्थित लोगों से हिन्दू राष्ट्र की प्रतिज्ञा करवा ली । इस अवसर पर ‘न्यू जोधपुर मिष्ठान्न भंडार के श्री. कमलदासजी वैष्णव, सेवानिवृत्त शिक्षाधिकारी श्री. बसंत सिंह लखावत, श्री. दलपत सिंह ठाकर आदि उपस्थित थे ।