जे.एन.यू. में श्रीरामनवमी की पूजा को लेकर अभाविप तथा साम्यवादी छात्रों के बीच मारपीट !

कई छात्र घायल

जे.एन.यू. विश्वविद्यालय में राष्ट्रद्रोही तथा हिंदुद्वेषी विचारधारा के छात्र एवं शिक्षकों की संख्या अधिक है। कांग्रेस के राज में इस प्रकार के लोगों को प्रोत्साहीत किया जाता था । अब भाजपा के राज में उन का तीव्र विरोध होने लगा है । उसी कारण पिछले कुछ वर्षों से यहां संघर्ष की घटनाएं उत्पन्न हो रही हैं । अब केंद्र सरकार को इस विश्वविद्यालय को दिया जानेवाला करोडों रुपयों का अनुदान रोक कर उनका पोषण करना बंद करना चाहिए, ऐसा राष्ट्प्रेमी तथा धर्मप्रेमीयों को लगता है ! – संपादक

नई देहली – जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय (जे.एन.यू.) में १० अप्रैल की रात को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) एवं साम्यवादी विचारधारा छात्र संगठन के छात्रों में श्रीरानवमी की पूजा को लेकर मारपीट हुई । इस में ६ छात्र घायल हुए । मारपीट की घटना का एक वीडीओ प्रसारित हुआ है । मारपीट करनेवाले तथा अफरातफरी मचानेवाले छात्रों के विरोध में कार्रवाई की जाए, इस मांग हेतु छात्र संगठनों ने बसंत कुंज पुलिस थाना के सामने निदर्शन किए ।

१. अभाविप के छात्रों के कथनानुसार श्रीरामनवमी की पूजाका आयोजन किया गया था; वहां साम्यवादी संगठनों के छात्रों ने आकर आंदोलन किया । जिससे दोनों संगठनों के छात्रों में विवाद हुआ तथा मारपीट की गई । दोनों गुटों के लोगों को मामुली चोटें आई हैं ।

२. छात्र संगठन की भूतपूर्व उपाध्यक्षा सारिका ने कहा, `जे.एन.यून. में अभाविप के छात्रों ने अफरातफरी मचाई । अन्य छात्रों ने उनके द्वारा मांसाहार को बंद करने का विरोध किया, जिस कारण यह घटना घटी । इसमें ६० जन घायल हुए हैं ।

३. अभाविप के जे.एनयू. स्थित संगठन के अध्यक्ष रोहित कुमार ने कहा कि, `साम्यवादी छात्रों ने श्रीरामनवमी के अवसर पर आयोजित पूजा में अफरातफरी मचाई । इस का मांसाहारी भोजन के साथ कोई भी संबंध नहीं है। उन्हें श्रीरामनवमी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम से कष्ट हो रहा था ।’

४. इस घटना के विषय में विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा,`श्रीरामनवमी के अवसर पर कुछ छात्र पूजा कर रहे थे कि, साम्यवादी विचारधारा संगठन के छात्रों ने आंदोलन आरंभ किया। उससे झगडा हुआ ।