केरल उच्च न्यायालय की ओर से ललित कला अकादमी को नोटिस !

केरल की ‘ललित कला अकादमी’ की ओर से देश, हिन्दू धर्म और गाय का अनादर करनेवाले कार्टून को पुरस्कार दिए जाने का प्रकरण

थिरूवनंतपुरम् (केरल) – केरल की ललित कला अकादमी ने हिन्दू धर्म, देश और गाय का अनादर करनेवाले कार्टूनन को कार्टून को २५ सहस्र रुपए का पुरस्कार देकर उसका सम्मान किया गया है । इसके विरोध में केरल उच्च न्यायालय में याचिका प्रविष्ट किए जाने पर न्यायालय ने ललित कला अकादमी को इस पर अपना पक्ष रखने का नोटिस दिया है । ललित कला अकादमी केरल राज्य की एक स्वायत्त सांस्कृतिक संस्था है ।

याचिकाकर्ताओं ने अपनी याचिका में कहा है कि यह कार्टून प्रथमदर्शन में भारत का अनादर करता है । इस कार्टून को ऐसे समय में प्रकाशित किया गया था, जब कोरोना महामारी के कारण अनेक लोगों को प्राण गंवाने पडष और नागरिक मानसिक और आर्थिक स्थिति से संघर्ष कर रहे थे । यह कार्टून जानबूझकर की गई अतिशयोक्ति है । सार्वजनिक विकृति उत्पन्न करने के लिए यह कार्टून बनाया गया है । इस संस्था को इस कार्टून को दिया गया पुरस्कार वापस लेना चाहिए ।

इस कार्टून में क्या है ?

उक्त चित्र प्रकाशित करने का उद्देश्य किसी की धार्मिक भावनाएं आहत करना नहीं है । केवल जानकारी के लिए प्रकाशित किया गया है । – संपादक

इस कार्टून में यह दिखाया गया है कि कोरोना के विषय पर वैश्विक सम्मेलन चल रहा है तथा उसमें अमेरिका, इंग्लैंड, चीन और भारत इन देशों के प्रतिनिधि बैठे हैं । उसमें भारत के प्रतिनिधि के रूप में गाय को दिखाया गया है । इस गाय को भगवा वस्त्र पहनाया गया है । इसे देखकर अन्य देशों के प्रतिनिधि भारत की ओर आश्चर्य की दृष्टि से देख रहे हैं । इस चित्र को ‘कोविड – १९’ नाम दिया गया है । केरल के पोन्नुरुन्नि में रहनेवाले अनुप राधाकृष्णन् ने यह कार्टून बनाया है ।