‘वैश्विक भूख सूचकांक’ में भारत १०१वें स्थान पर 

पाकिस्तान, नेपाल एवं बांग्लादेश से भी पीछे भारत !

नई देहली – ‘वैश्विक भूख सूचकांक (ग्लोबल हंगर इंडेक्स) २०२१’ में भारत ११६ देशों में १०१ वें स्थान पर है । विगत वर्ष, भारत ९४ वें स्थान पर था, जिसका अर्थ है कि वह एक वर्ष में वह सात स्थान नीचे गिर गया है । वह अब पाकिस्तान, बांग्लादेश एवं नेपाल से भी पीछे है । आयरलैंड के ‘कंसर्न वर्ल्डवाइड’ एवं जर्मनी के ‘वेल्ट हंगर हिल्फे’ द्वारा प्रकाशित एक संयुक्त ब्योरे (रिपोर्ट) में भारत में भूख का स्तर ‘चिंताजनक’ होने का उल्लेख किया गया है ।

१. नेपाल ७६ वें, म्यांमार ७१ वें एवं पाकिस्तान ९२ वें स्थान पर हैं । यद्यपि इन देशों में भुखमरी की स्थिति चिंताजनक है, भारत की तुलना में ये सभी देश भारत से आगे हैं । नेपाल, बांग्लादेश एवं पाकिस्तान जैसे देशों ने अपने नागरिकों को भोजन उपलब्ध कराने में भारत से अच्छा प्रदर्शन किया है।

२. वर्ष २००० में, भारत का वैश्विक भूख सूचकांक ३८.८ था, जबकि २०१२ एवं २०२१ के कालावधि यह २८.८ तथा २७.५ के मध्य था । वैश्विक भूख सूचकांक की गणना के लिए चार कारक देखे गए हैं, जिनमें कुपोषण, बाल विकास दर, अल्प-पोषण एवं बाल मृत्यु दर से संबंधित संख्या ली जाती हैं । ब्योरे के अनुसार, चीन, ब्राजील एवं कुवैत सहित १८ देश वैश्विक भूख सूचकांक में पांच से अल्प  सूचकांक प्राप्त कर शीर्ष स्थानों पर हैं ।