स्विस बैंक, तीसरी बार भारत को काले धन वाले भारतीय खाता धारकों की सूची जारी करेगा !

पहले दी गई सूची से कुछ विशेष पता नहीं चला । अब पुन: वैसा ही होगा, यदि लोग ऎसा सोचते हैं तो क्या गलत है ?- संपादक

बर्न  (स्विट्जरलैंड) –  स्विस बैंक ने कहा है, कि वह इस माह उन भारतीय खाता धारकों की जानकारी जारी करेगा, जिन्होंने काला धन वहां जमा किया है । भारत को पहली सूची सितंबर २०१९ में और दूसरी सूची सितंबर २०२० में, स्विस बैंक से ‘ऑटोमॅटिक एक्सचेंज ऑफ इन्फॉर्मेशन’ (‘सूचना के स्वचालित आदान-प्रदान’) के माध्यम से मिली थी । ‘सूचना का स्वचालित आदान-प्रदान’ वह प्रक्रिया है, जिसके द्वारा स्विस बैंक भारत के अनुरोध के बिना एक निश्चित अवधि में भारतीय खाता धारकों की संपूर्ण  जानकारी भारत को प्रदान करते हैं । यह तीसरी बार है, जब भारत को यह जानकारी प्राप्त होगी । जिसमें पहली बार स्विट्जरलैंड में भारतीयों की अचल संपत्ति की जानकारी भी सम्मिलित होगी । डिजिटल करेंसी का ब्योरा देने पर अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है ।

१. स्विस बैंक के अधिकारियों ने कहा, कि इस सूची द्वारा महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी । स्विट्जरलैंड में भारतीयों के पास कितने फ्लैट और अपार्टमेंट हैं ?, ऐसी संपत्ति पर कितना टैक्स देना होगा ?, यह भी पता चलेगा ।

२. स्विट्जरलैंड सरकार ने इस वर्ष के प्रारंभ में, विदेशी निवेश की जानकारी जारी करने का निर्णय किया था । गत २ वर्षों में हर बार स्विट्जरलैंड ने लगभग ३० लाख खाता धारकों की जानकारी उजागर की है ।