कोरोना की उत्पत्ति के शोध पर अमेरिकी गुप्तचरों का ब्योरा राष्ट्रपति को प्रस्तुत !

संतप्त चीन ने की अमेरिका की आलोचना !

उलटा चोर कोतवाल को डांटे ! – संपादक

बीजिंग (चीन) – अमेरिकी गुप्तचर विभाग ने कोरोना विषाणु का उद्भव कहां से हुआ, इस संदर्भ की जांच का ब्योरा (रिपोर्ट) राष्ट्रपति को प्रस्तुत किया है । यह ब्योरा पूर्ण नहीं है तथा चीन के असहयोग के कारण कोरोना का उद्भव इसमें स्पष्ट नहीं किया गया है । वर्तमान में यह ब्योरा गोपनीय है ; परंतु, भविष्य में इसे उजागर करने की संभावना है ।

कोरोना की उत्पत्ति पशुओं से हुई अथवा प्रयोगशाला में, इन दो संभावनाओं पर जांच की गई । अमेरिका ९० दिनों की जांच से कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकाल पाया है ; परंतु, चीन ने इस रिपोर्ट की आलोचना की है । ‘चीन को दोषी ठहराने के लिए कोरोना के सूत्र का राजनीतिकरण किया जा रहा है । यदि अमेरिका चीन पर आरोप लगाता रहा, तो उसे चीन के प्रत्युत्तर के लिए सिद्ध रहना होगा’, ऐसी चीन ने अमेरिका को चेतावनी दी है ।

अमेरिकी प्रयोगशाला की भी जांच करनी चाहिए ! – चीन

फू कुंग

चीन के विदेश मंत्रालय के महानिदेशक फू कुंग ने कहा, कि चीन की बलि देकर अमेरिका मुक्त नहीं हो सकता है । यदि अन्य देश दावा करते हैं कि, ‘विषाणु की उत्पत्ति एक प्रयोगशाला में हुई है, तो जागतिक स्वास्थ्य संगठन के पथक को अमेरिका के मैरीलैंड में स्थित फोर्ट डेट्रिक प्रयोगशाला का भी दौरा करना चाहिए ‘  इस प्रयोगशाला में भी कोरोना का अध्ययन किया जा रहा है ।

कोरोना की उत्पत्ति चीन के वुहान की एक प्रयोगशाला में हुई एवं वहीं से ही विषाणु फैलने का आरोप अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया था ; परंतु, चीन ने इन आरोपों को नकारा था । जब बाइडेन राष्ट्रपति बने, तब उन्होंने, ‘कोरोना विषाणु की उत्पत्ति कैसे हुई ?’, ‘क्या प्रयोगशाला में विषाणु तैयार किया गया था ?’, आदि की जांच के आदेश दिए गए थे ।