कश्मीर में मुठभेड में कर्नल, मेजर सहित ५ लोग हुतात्मा (शहीद)

२ आतंकवादी मारे गए

कश्मीर में कितने भी आतंकवादियों को मारा जाए; परंतु संपूर्ण आतंकवाद को नष्ट करने के लिए आतंकवादियों का कारखाना बने पाक को नष्ट करना आवश्यक है, यह सरकार को समझना चाहिए !

कुपवाडा (जम्मू-कश्मीर) – यहां के हंदवाडा में २ मई की रात को आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड में सुरक्षादलों ने २ आतंकवादियों को मार गिराया है; परंतु उसी समय २ सेना अधिकारी, २ पुलिसकर्मी और १ पुलिस उपनिरीक्षक हुतात्मा हो गए । लगभग यहां ८ घंटे तक मुठभेड चलती रही । हुतात्मा हुए सैनिकों में २१ राष्ट्रीय रायफल्स की यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल आशुतोष शर्मा और एक मेजर भी समालित हैं । शर्माजी ने इससे पूर्व आतंकवादियों से हुई अनेक मुठभेडों में सफलता प्राप्त की थी ।

(विस्तृत जानकारी के लिए चित्र पर क्लिक करें)

१. हंदवाडा शहर के चांगीमुला में कुछ स्थानीय नागरिकों को आतंकवादी बंदी बनानेवाले हैं, ऐसी जानकारी गुप्तचर दलों ने सेना को दी थी । उसके पश्‍चात उस स्थान पर सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने खोज अभियान प्रारंभ किया, तब यह मुठभेड हुई ।

२.  आतंकवादियों के विरोध में लडते समय दिखाए गए शौर्य के लिए आशुतोष शर्मा को २ बार सेना पदक से सम्मानित किया गया था । वह लंबे समय से कश्मीर घाटी में  कार्यरत थे । विगत ५ वर्षों में आतंकवादियों के विरुद्ध लडते समय हुतात्मा हुए कर्नल स्तर के वे पहले अधिकारी हैं । इससे पूर्व जनवरी २०१५ में ४२ राष्ट्रीय रायफल्स के कर्नल एम.एन. राय और नवंबर २०१५ में ४१ राष्ट्रीय रायफल्स के कर्नल संतोष महाडिक हुतात्मा हुए थे ।

सौजन्य : द इकॉनॉमिक टाईम्स

सैनिकों का बलिदान भुलाया नहीं जाएगा ! – प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने शोक संदेश में कहा है कि हंदवाडा मुठभेड में हुतात्मा हुए वीर सैनिकों को श्रद्धांजली । उनका पराक्रम और बलिदान को कभी भुलाया नहीं जाएगा । उन्होंने पूर्ण निष्ठा से देश की सेवा की है । देश के नागरिकों की सुरक्षा के लिए अविरत परिश्रम किए हैं ।