WB CM Ready to Resign : (और इनकी सुनिए ..) ‘लोकहित के लिए मैं त्यागपत्र देने के लिए भी सिद्ध !’ – ममता बैनर्जी

कोलकाता का बलात्कार तथा हत्या का प्रकरण

ममता बैनर्जी

कोलकाता – यहां के आर्.जी. कर शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय में बलात्कार-हत्या प्रकरण के कारण वर्तमान में पूरे देश में संतप्त भावनाएं व्यक्त हो रही हैं । इस घटना से बंगाल की ममता बनर्जी सरकार के सामने भी समस्या उत्पन्न हो गई है । प्रशिक्षणार्थी चिकित्सक(डॉक्टर) पर शासकीय चिकित्सालय में बलात्कार-हत्या होने समान प्रसंग घटित होना क्रोधजनक है ऐसा कहते हुए कनिष्ठ चिकित्सक(डॉक्टरों) ने कामबंद आंदोलन आरंभ किया है । इन आंदोलनकारियों से चर्चा करने का मुख्यमंत्री का प्रयास निष्फल सिद्ध हुआ है । इस पृष्ठभूमि पर बंगाल की मुख्य‍मंत्री ममता बनर्जी ने जनता से क्षमायाचना की है। उसी प्रकार उन्होंने कहा है कि वे लोकहित के लिए त्यागपत्र देने के लिए भी सिद्ध हैं ।

ममता बनर्जी परिस्थिति शांत करने में असफल ! – राज्यपाल

बंगाल के राज्यपाल आनंद बोस ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर आलोचना करते हुए कहा कि राज्य की परिस्थिति संभालने में वे असफल सिद्ध हुई हैं । राज्यपाल ने कहा, ‘वे लोगों की भावना समझ कर लेने में असफल हुई है । राज्य में सर्वत्र हिंसा फैली है । शांत बहुसंख्यक लोकतंत्र का भाग होते हैं; परंतु बहुसंख्यक के विषय में मौन लोकतंत्र में अभिप्रेत नहीं है। बंगाल के लोगों के प्रति सहवेदना के रूपमें मैं मुख्यमंत्री का सामाजिक बहिष्कार करता हूं ’।

संपादकीय भूमिका 

प्रशिक्षणार्थी महिला चिकित्सक (डॉक्टर) की हत्या कर बलात्कार होने के पश्चात मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जिस पद्धति से यह प्रकरण हल किया, इससे उनकी संवेदनशून्यता तथा जनताद्रोह दिखाई दे रहा है । इसलिए चिकित्सकाें (डॉक्टराें) का आंदोलन अनियंत्रित हो जाने पर ममता बनर्जी प्रकरण निथरने/ शांत करने हेतु त्यागपत्र देने की भूमिका अपना रही है, यह भारतीय नागरिक समझ गए हैं !