Bangladesh : बांग्लादेश में कथित ईशनिंदा पर विश्वविद्यालय से निकाले गए हिंदू छात्र

ढाका (बांग्लादेश) – कुछ दिन पहले एक छात्र उत्सव मंडल (उम्र १८ वर्ष) को थाने में पुलिस और सिपाहियों के सामने मुसलमानों ने बेरहमी से पीटा एवं उसकी आंखे निकाल ली। यह प्रकरण ताजा है, इसी के साथ एक और प्रकरण सामने आया है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, बांग्लादेश के बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग के छात्र कंकन विश्वास और सनातन विद्यार्थी संसद के अध्यक्ष कंकन विश्वास पर मुस्लिम छात्रों ने इस्लाम का अपमान करने का आरोप लगाया है। इसके बाद यूनिवर्सिटी के प्रबंधन ने कंकन विश्वास को यूनिवर्सिटी से निष्कासित कर दिया है।

मुस्लिम छात्रों के प्रदर्शनों ने ७ सितंबर को विश्वविद्यालय प्रशासन पर विरोध करते हुए दबाव डाला कि कंकन विश्वास के विरुद्ध कार्यवाही होनी चाहिए और उन्हें निष्कासित कर देना चाहिए। उन्होंने विश्वविद्यालय के कुलाधिपति को भी एक बयान प्रस्तुत किया। मुस्लिम छात्रों ने कहा कि उनके कट्टर हिंदुत्व के लिए कंकण विश्वास को सजा मिलनी चाहिए। वह इस्लाम के खिलाफ भडकाऊ बयान देता है। मुस्लिम छात्रों का आरोप है कि विश्वास ने सोशल मीडिया पर इस्लाम के खिलाफ अपने विचार फैलाए हैं।

संपादकीय भूमिका 

पाकिस्तान या बांग्लादेश में ईशनिंदा का हिंदुओं के विरोध में हथियार के रूप में उपयोग करके उन्हें समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, यह पिछली घटनाओं से देखा जा सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए भारत सरकार वहां की सुरक्षा के लिए क्या कदम उठाएगी ?