Maharashtra leads in FDI : देश के कुल निवेश में महाराष्ट्र पिछले २ साल से नंबर १ पर है ! – देवेंद्र फडणवीस, उपमुख्यमंत्री

देश में कुल विदेशी निवेश का ५२.४६ प्रतिशत अकेले महाराष्ट्र में है।

मुंबई – वित्त वर्ष २०२४-२०२५ की पहली तिमाही में सबसे अधिक निवेश भी महाराष्ट्र में हुआ है । पिछले २ वर्षों से विदेशी निवेश आकर्षित करने में महाराष्ट्र निरंतर देश में नंबर एक स्थान पर है।

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर बताया है कि अप्रैल से जून की पहली तिमाही के समय राज्य में कुल ७० सहस्त्र ७९५ करोड रुपये का निवेश हुआ है। उन्होंने कहा है कि देश में कुल विदेशी निवेश का ५२.४६ प्रतिशत अकेले महाराष्ट्र में है ।

५ वर्ष का काम ढाई वर्ष में !

२०१४ से २०१९ के समय जब राज्य में सत्ता थी तो कुल ३ लाख ६२ सहस्त्र १६१ करोड़ का विदेशी निवेश महाराष्ट्र में आया था । फडणवीस ने आगे कहा कि हमने पहले ही दिन कहा था कि हम ५ साल का काम ढाई वर्ष में पूरा करेंगे । अब ढाई वर्ष में हम ३ लाख १४ सहस्त्र ३१८ करोड का निवेश लाए हैं !

कांग्रेस की आलोचना

इस संदर्भ में आलोचना करते हुए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष विजय वडेट्टीवार ने कहा है कि केंद्र की वित्तीय स्थिति में महाराष्ट्र गुजरात से पीछे है । उस वजह से फडणवीस का दावा गलत है ।

उपरोक्त आलोचना के जवाब में, वडेट्टीवार ने वित्त मंत्री के रूप में काम नहीं किया। बीजेपी के चंद्रकांत बावनकुले ने कहा है कि उन्हें इस संदर्भ की जानकारी नहीं होगी ।