Munawar Faruqui : हिन्दू विरोधी हास्य कलाकार मुनव्वर फारुकी की क्षमायाचना !

  • कोकणी लोगों के विषय में विवादित वक्तव्य किए जाने का प्रकरण

  • फारुकी के विरोध में विधायक आक्रामक

मुनव्‍वर फारुकी

मुंबई – हास्य कलाकार मुनव्‍वर फारुकी ने अपने एक कार्यक्रम में, ‘कोकणी लोग अन्यों को मूर्ख बनाते हैं’, इस आशय का वक्तव्य किया था; लेकिन इसके उपरांत मराठी और कोकणी लोगों द्वारा विरोध किए जाने पर उसे क्षमा मांगनी पडी । उसने कहा, “मेरा कार्यक्रम हास्य नहीं था । उसमें एक-दूसरे को समझें, ऐसा आशय था । तब कोकण के संबंध में विषय आया । मैंने कोकण के विषय में कोई हास्य वाक्य बोला या यदि उपहास किया,परन्तु मेरा ऐसा उद्देश्य नहीं था । मैं किसी भी कोकणी व्यक्ति को दुखी नहीं करना चाहता था; इसलिए मैं हृदय से आप सभी से क्षमा प्रार्थी हूं ! जय हिंद, जय महाराष्ट्र ।” (कोई भी मराठी या कोंकणी व्यक्ति इतना मूर्ख नहीं है जो मुनव्वर फारूकी की इस चाल को न समझ सके ! – संपादक)

बाएं से, मुनव्वर फारूकी और नितेश राणे

मुनव्वर फारुकी, इस हरे सांप को मालवणी झटका देना ही पडेगा – नितेश राणे, विधायक

भाजपा के विधायक नितेश राणे आक्रामक होते हुए बोले, फारूकी नाम के इस हरे सांप को घर जाकर ‘कोकण के लोग कैसे होते हैं’, यह बताना पडेगा । मुनव्वर फारूकी नामक इस हरे सांप की जीभ कुछ अधिक ही चलने लगी है । इसे स्टैंडअप कॉमेडी में कोकण के लोगों का मजाक उडाने की यदि इतनी खुजली होगी, तो उसके घर का पता हमें भी अच्छे ढंग से पता है । उसे मालवणी झटका अब दिखाना होगा ।”

सदा सरवनकर

मुनव्वर फारुकी, यह पाकिस्तान प्रेमी जहां दिखे, वहां उसे मारेंगे ! – सदा सरवनकर, विधायक, शिवसेना

शिवसेना के विधायक सदा सरवन कर ने ‘एक्स’ पर कहा, यदि मुनव्वर फारूकी ने कोकणी लोगों से क्षमा नहीं मांगी, तो यह पाकिस्तान प्रेमी मुनव्वर फारूकी जहां दिखेगा, वहीं उसे मारेंगे ! कोकणी व्यक्तियों का हाथ कैसे पडता है ,यह इसे समझ में आना चाहिए। इसे जो मारेगा उसे १ लाख रुपए का पारितोषिक देंगे । ‘पूर्ण कोकण हमारा ही है’ ,ऐसा कहकर स्वागत करने वाले कोकणी लोगों के विषय में ये बाह्यनिवासी इस ढंग की भाषा बोलते हैं ।”

संपादकीय भूमिका

मुनव्वर फारूकी द्वारा इसके पूर्व भी अनेकों बार हिन्दू धर्म और देवताओं के विरोध में विधान किए जाने से उसके विरोध में आंदोलन हुए हैं । अब उसने कोकणी लोगों के विषय में आपत्तिजनक विधान किया है। आगे और कुछ करे ,इसके पूर्व ही उस पर अपराध प्रविष्ट कर उसे आजीवन कारावास का दंड दिया जाना चाहिए ।