Bangladesh Violence : बांग्लादेश में आरक्षण के विरुद्ध आंदोलन के नाम पर हिन्दुओं पर आक्रमण !

  • अनेक हिन्दुओं के घर जला दिए !

  • ‘जिनके मामा का घर भारत है, वे तुरंत बांग्लादेश छोड दें’, ऐसी धमकियां दी जा रही हैं !

नई देहली – बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर पिछले कुछ दिनों से हिंसा हो रही थी । अब सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने आरक्षण की सीमा ७ प्रतिशत लाने के कारण आंदोलनकर्ता विजयी बने हैं । इस हिंसा के समय का एक वीडियो भी ‘एक्‍स’ पर प्रसारित किया गया है । इस में हिंसा के माध्‍यम से हिन्दुओं के घर जलाए गए होने का दिखाई दे रहा है । जितेंद्र प्रताप सिंह नामक व्‍यक्‍ति ने यह वीडियो प्रसारित किया है ।

१. जितेंद्र सिंह ने इस पोस्‍ट में लिखा है, ‘आंदोलक ध्‍वनिक्षेपक से बोल रहे हैं, ‘भारत जादेर मामार बाडी, बांगला छाडो ताडी’ अर्थात जिनके मामा का घर भारत है, वे शीघ्र ही बांग्लादेश छोड दें ।’

२. बांग्लादेश में इस हिंसा की आड में अनेक हिन्दुओं के घर जलाए जा रहे हैं । उन पर आक्रमण हो रहे हैं तथा संपूर्ण बांग्लादेश में भारतविरोधी वातावरण का निर्माण किया जा रहा है ।

३. बांग्लादेश की हिंसा के कारण ४ सहस्र ५०० से अधिक भारतीय छात्र अपने देश वापस लौट आए हैं । इस हिंसा में अब तक ११५ से अधिक लोगों की मृत्यु हुई है । भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘बांग्लादेश के भारतीय उच्‍चायुक्‍त भारतीय नागरिकों की रक्षा हेतु स्‍थानीय अधिकारियों से निरंतर संपर्क कर रहे हैं ।’

संपादकीय भूमिका 

  • बांग्लादेश में अन्यथा भी हिन्दुओं पर आक्रमण किए जाते हैं । इस कारण ऐसी हिंसा में हिन्दुओं को यदि लक्ष्य बनाया जाए, तो इसमें आश्‍चर्य कैसा ?
  • बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना हिन्दुओं की रक्षा हेतु *पहले भी कुछ नहीं करती थीं एवं अब भी उन्होंने कुछ किया नहीं है । आगे जाकर भी वे कुछ करेगी, ऐसी संभावना नहीं है, यही वास्तविकता है !